भगवान विष्णु की विधि विधान से करें पूजा और जरूर चढ़ाएं उनके प्रिय ये 3 फूल, पूरी होगी मनोकामना

lord vishnu puja : पूजा पाठ में फूलों का बड़ा महत्व है और भगवान विष्णु को कुछ खास फूल अत्यंत प्रिय हैं.पूजा में भगवान विष्णु को उनके प्रिय फूल चढ़ाने चाहिए इससे उनकी कृपा पारप्त होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
l

lord vishnu puja 2024: हिन्दू धर्म में एकादशी का व्रतों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि भगवान विष्णु की पूजा अर्चना के लिए समर्पित है.सनातन धर्म में श्रीहरि के नाम से पहचाने जाने वाले भगवान विष्णु (lord vishnu) सृष्टि के पालनहार कहे गए हैं. हिंदू धर्म में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. साल में आने वाली एकादशी तिथि पर भी भगवान विष्णु की पूजा के साथ साथ व्रत किया जाता है. भगवान विष्णु की पूजा के लिए सप्ताह में गुरुवार यानी बृहस्पतिवार का दिन विशेष होता है. भगवान विष्णु की विधिवत पूजा के बाद उनकी आरती करने के पश्चात ही पूजा पूरी मानी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान विष्णु की पूजा के उपरांत कौन सी आरती करनी जरूरी मानी जाती है. चलिए यहां जानते हैं.  मान्यता है कि भगवान विष्णु के प्रिय फूल चढ़ाने से प्रभु अत्यंत प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं कौन से फूल हैं भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय जिन्हें चढ़ाने से प्राप्त हो सकती है उनकी कृपा. 

सावन में बन रहे हैं 10 श्रेष्ठ शुभ योग, इन 3 उपायों से कम होगा राहु-केतु का प्रभाव

 भगवान विष्णु को चढ़ाएं ये खास तीन फूल  | Offer these flowers to lord vishnu

कमल के फूल

भगवान विष्णु का कमल के फूल अत्यंत प्रिय हैं.  श्री हरि को कमल के फूल चढ़ाना चाहिए. इससे  प्रभु प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में खुशहाली आती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए एकादशी पर जरूर उन्हें कमल का फूल अर्पित करना चाहिए.

शंखपुष्पी का फूल

शंखपुष्पी के फूल श्री हरि को बेहद पसंद हैं. भगवान की विधि विधान से पूजा करें और उन्हें शंखपुष्पी का फूल अर्पित करें. शंखपुष्पी का फूल चढ़ाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है जिससे जीवन की बाधाओं का अंत होता है और में बरकत बनी रहती है.

Advertisement

गेंदा का फूल

भगवान श्री हरि विष्णु को गेंदा का फूल अर्पित करना बहुत फलदाई होता है. मान्यता है कि भगवान विष्णु को गेंदा के फूलों की माला पहनानी चाहिए. इससे जीवन में भक्ति, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article