आज से शुरू हो गया है चैत्र माह, जानिए इस माह में क्या करना चाहिए और क्या नहीं

इस समय मौसम बदलने लगता है. धर्म और मौसम के हिसाब से इस माह में कुछ सावधानियां रखनी जरूरी होती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
चैत्र माह के साथ ही गर्मी बढ़ने लगती है जिसके कारण लोगों में आलस की भावना आने लगती है.

Chaitra mas 2024 :  हिंदू पंचांग (hindu panchang 2024) के अनुसार चैत्र माह साल का पहला महीना (First Month) है. इस साल यह माह 26 मार्च से शुरू होकर 23 अप्रैल को समाप्त होगा. इस दौरान देवी दुर्गा की पूजा अर्चना की जाएगी. चैत्र माह का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ अन्य भी कई मायने हैं. इस समय मौसम बदलने लगता है. ऐसे में धर्म और मौसम के हिसाब से इस माह में कुछ सावधानियां रखनी जरूरी होती है. आइए जानते हैं चैत्र माह में क्या करना चाहिए और क्या नही (Dos and dont's in chaitra mas).

बासी भोजन से बचें

चैत्र माह में गर्मी शुरू होने लगती है इसलिए बासी भोजन करने से बचना चाहिए. इस माह भोजन में तरल पदार्थ ज्यादा लेना चाहिए और अनाज की मात्रा कम कर देनी चाहिए. फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ हल्के और सूती वस्त्र पहनना शुरू कर देना चाहिए.

Advertisement

पेड़ पौधों को दें पानी

चैत्र माह में गर्मी बढ़ने लगती है इसलिए पेड़ पौधों को नियमित पानी देना शुरू कर देना चाहिए. इसके साथ ही चैत्र माह में रसीले फल का दान करना बहुत शुभ माना गया है. यह उपाय जीवन की कई परेशानियों को दूर कर सकता है.

योग और ध्यान

चैत्र माह के साथ ही गर्मी बढ़ने लगती है जिसके कारण लोगों में आलस की भावना आने लगती है. इस माह में आलस से बचने के लिए सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ने की कोशिश करें और दिन की शुरूआत योग और ध्यान के साथ करें. इससे मन और शरीर दोनों से आलस दूर रहेगा.

होली के बाद निकट आने वाले हैं शुक्र और राहु, इन राशियों का हो जाएगा भाग्योदय!

नीम की पत्ती

चैत्र माह से प्रात: काल नीम की पत्ति चबाना शुरू करना चाहिए. इससे मौसम बदलने से होने वाले संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है. नीम के पत्तों को गुड़ के साथ खाने से लाभ हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार
Topics mentioned in this article