मंदिर में जरूर बनाएं इन शुभ चिन्हों को बुरी शक्तियां रहेंगी आपसे कोसों दूर, मां लक्ष्मी की भी रहेगी कृपा

Vastu niyam : आपको बता दें कि मंदिर वाली जगह पर कुछ चिन्ह बनाए जाते हैं जो बहुत शुभ होते हैं. इनके बारे में वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है. इन चिन्हों को बनाने से मां लक्ष्मी की कृपा उनपर बनी रहती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Vastu tips : घर का मंदिर सबसे पवित्र जगह होती है. इस स्थान पर देवी देवताओं का वास होता है. नियमित रूप से यहां पूजा पाठ की जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मंदिर ईशान कोण में होना चाहिए. क्योंकि ये भगवान की दिशा होती है. आपको बता दें कि मंदिर वाली जगह पर कुछ चिन्ह बनाए जाते हैं जो बहुत शुभ होते हैं. इनके बारे में वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है. इन चिन्हों को बनाने से मां लक्ष्मी (goddess lakshmi) की कृपा उन पर बनी रहती है. तो चलिए जानते हैं किस चिन्ह के क्या फायदे होते हैं.

घर के मंदिर में शुभ चिन्हों के फायदे

  • वास्तु शास्त्र (Vastu tips) के अनुसार घर के मंदिर में चंदन या केसर से ॐ (om symbol) का चिन्ह बनाना अच्छा होता है. इस चिन्ह को बनाने से एकाग्रता बढ़ती है. इससे आपका पारिवारिक माहौल अच्छा रहता है.

  • हल्दी से स्वास्तिक बनाने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है. इससे वास्तु दोष दूर होता है. घर में सकारात्मकता आती है. आपको बता दें कि स्वास्तिक चिन्ह 9 अंगुली के बराबर लंबा चौड़ा होना चाहिए. इससे घर अशुभता से बचा रहता है.

  • श्री का चिन्ह देवी मां का प्रतीक माना जाता है. आप इसे पूजा स्थल पर केसर या सिंदूर से बनाती हैं तो अच्छा होगा. इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि आती है. धन धान्य से घर भऱा रहता है. पारिवारिक सदस्यों से प्रेम बना रहेगा कलह नहीं होगी घर में.

  • आप चाहती हैं कि देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे इसके लिए घर के मंदिर में रोज दिया जलाकर ही सोएं. वहीं, सोने से पहले कपूर जलाकर सोएं. इसका धुआं पूरे घर को शुद्ध रखने का काम करते हैं. इससे  मौजूद बीमार करने वाले बैक्टीरिया आपसे दूर रहते हैं और देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India