कल रखा जाएगा आषाढ़ की मासिक शिवरात्रि का व्रत, ऐसे करेंगे पूजा तो प्रसन्न होंगे महादेव

Lord shiva puja vidhi : आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

Masik shivratri 2023 : आषाढ़ मास (Ashad masik shivratri 2023) की मासिक शिवरात्रि कल रखी जाएगी. इस दिन बाबा भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा पाठ की जाती है. भगवान शिव (lord shiv vrat) का व्रत महिलाएं औऱ लड़कियां विशेष रूप से करती हैं. लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए यह उपवास रखती हैं. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप भोलेनाथ (Baba bholenath puja vidhi) को प्रसन्न कर सकती हैं. 

भोलेनाथ को कैसे करें खुश

1- आपको बता दें कि मासिस शिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लीजिए. इसके बाद मंदिर जाकर या फिर घर पर ही विधि पूर्वक पूजा करें. 

2- इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र, रुद्राभिषेक, शुद्ध घी, चीनी, शहद, दही आदि चढ़ाएं. इतना ही नहीं मासिक शिवरात्रि पर भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा और श्रीफल जरूर अर्पित करें. 

3- इस दिन शिव श्लोक का पाठ जरूर करें. इस दिन आप पूरे दिन अन्न ग्रहण ना करें. इस दिन आप फल का सेवन कर सकते हैं. उपवास के अगले दिन शिव जी की पूजा पाठ करके दान करें फिर उपवास को तोड़िए. 

4-मान्यता है कि जो लोग भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा-पाठ करते हैं उनके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर होती हैं. वैवाहिक जीवन अच्छे से गुजरता है और तो और घर में सुख शांति बनी रहती है. किसी तरह का क्लेश नहीं होता है घर परिवार में. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections