Masik Shivratri 2022: आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि कब है, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Masik Shivratri 2022: आषाढ़ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि 27 जून को पड़ने वाली है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
M

Masik Shivratri 2022: आषाढ़ मास की शुरुआत हो चुकी  है और आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) का व्रत रखा जाता है. आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि (Ashadh Masik Shivratri) कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को तिथि को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. ताकि जीवन से कष्टों का अंत और भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त हो सके.  आइए जानते हैं आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि कब है और पूजा का मुहूर्त क्या है. 


 

मासिक शिवरात्रि 2022 तिथि | Masik Shivratri 2022 Date

आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि का आरंभ 27 जून, सोमवार को सुबह 3 बजकर 25 मिनट से हो रहा है. वहीं चतुर्दशी तिथि की समाप्ति 28 जून, मंगलवार को सुबह 5 बजकर 52 मिनट पर हो रही है. मासिक शिवरात्रि के लिए उदया तिथि और रात्रि प्रहर में शिव जी की पूजा को अनिवार्य रूप से देखा जाता है. ऐसे में मासिक शिवरात्रि 27 जून को मनाई जाएगी. 

मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त | Masik Shivratri 2022 Puja Muhurat

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह और शाम में पूजा की जा सकती है. हालांकि रात्रि प्रहर की पूजा के लिए खास मुहूर्त देखना अनिवार्य होता है. रात्रि प्रहर की पूजा का शुभ मुहूर्त देर रात 12 बजकर 4 मिनट से 12 बजकर 44 मिनट तक है. रात्रि प्रहर में भगवान शिव की उपासना के लिए 40 मिनट का समय शुभ है. 


 

मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त | Masik Shivratri 2022 Shubh Muhurat

आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि 27 जून को पड़ रही है. पंचांग के मुताबिक 27 जून को पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है. अमृत योग शाम 4 बजकर 2 मिनट से अगले दिन सुबह 5 बजकर 26 मिनट तक है. ये दोनों योग मांगलिक कार्य के लिए शुभ माने जाते हैं. इस बार मासिक शिवरात्रि सोमवार को पड़ रही है. मान्यतानुसार सोमवार भगवान शिव की पूजा के लिए बेहद खास होता है. मासिक शिवरात्रइ के दिन अभिजित मुहूर्त 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Delhi News: Shahi Eidgah के पास स्थापित की गई Rani Laxmibai की प्रतिमा