Makar Sankranti 2024: कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति ? यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं. हिंदू धर्म में इसका खास महत्व है. कहते हैं की मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता है. य

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
साल 2024 में मकर संक्रांति 14 जनवरी नहीं बल्कि 15 जनवरी को मनाई जाएगी.

Makar Sankranti Date 2024: हर साल मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब पौष माह में मकर संक्रांति मनाई जाती है. इस दिन को आदित्य देव की पूजा के लिए समर्पित किया जाता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं. हिंदू धर्म में इसका खास महत्व है. कहते हैं की मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता है. यही वजह है कि भक्त इस दिन नदियों में स्नान करते हैं. पूरे विधि-विधान से पूजा कर दान धर्म करते हैं और इस दिन जप करने का भी महत्व है. इस बार मकर संक्रांति की तारीख को लेकर अगर मन में किसी तरह का कंफ्यूजन है तो चलिए आपको बताते हैं साल 2024 में मकर संक्रांति कब पड़ रही है.

सूर्य का राशि परिवर्तन 2024

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. 15 जनवरी 2024 को दोपहर 2:43 पर धनु राशि से निकलकर सूर्य मकर राशि में विराजमान होंगे. 

मकर संक्रांति 2024 शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह 7:15 से शाम 5:46 मिनट तक मकर संक्रांति की पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा. महा पुण्य काल सुबह 7:15 से 9 बजे तक होगा

Advertisement

मकर संक्रांति की पूजा विधि

साल 2024 में मकर संक्रांति 14 जनवरी नहीं बल्कि 15 जनवरी को मनाई जाएगी. इस दिन भक्त पूरे विधि-विधान से पूजा करते हैं. पूजा करने के लिए सबसे पहले उठकर साफ सफाई कर लें. इसके बाद स्नान करें और अगर संभव हो तो आसपास किसी पवित्र नदी में स्नान करें. आचमन करके खुद को शुद्ध कर लें. इस दिन पीले वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. तो पीले वस्त्र धारण कर सूर्य देव को अर्घ्य दें.इसके बाद सूर्य चालीसा पढ़े और आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें. आखरी में आरती करें और दान करें. इस दिन दान करने का खास महत्व माना गया है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Jhalawar में राजपूत समाज की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा ठप
Topics mentioned in this article