इन चीजों में होता है लक्ष्मी जी का वास घर ले आएंगे तो नहीं होगी धन की कमी

Devi Lakshmi : घर में लक्ष्मी का वास बनाए रखने के लिए उन्हें हमेशा प्रसन्न रखना जरूरी है. इसके लिए उनकी प्रिय चीजों को घर में रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Goddess Of Wealth Lakshmi: धन संपति की देवी लक्ष्मी (Goddess wealth) की जिस पर कृपा होती है उन्हें कभी आर्थिक कष्ट का सामना नहीं करना पड़ता है. हालांकि मान्यता है कि देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की प्रकृति चंचल है और वे ज्यादा समय तक एक जगह टिक कर नहीं रहती हैं. उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रसन्न रखना जरूरी है. इसके लिए लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi puja) के साथ कुछ और उपाय भी किये जा सकते हैं. देवी की कृपा बनाए रखन के लिए उनकी प्रिय चीजों को घर में रखना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है.

इन चीजों में होता है लक्ष्मी जी का वास | Lakshmi Ji Resides In These Things

शंख

हिंदू धर्म में शंख नाद के बगैर पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है.  शंख और देवी लक्ष्मी दोनों समुद्र मंथन से अवतरित हुए हैं, इसलिए शंख में उनका वास होता है. घर में बने पूजा घर में शंख रखना अत्यंत शुभ फल देने वाला होता है. इससे घर में धन संपत्ति के साथ साथ खुशहाली भी बनी रहती है.

नारियल

नारियल या श्रीफल के बगैर हिंदू धर्म में कोई मांगलिक कार्य पूर्ण नहीं होता है. मान्यता है कि श्रीफल का नामकरण श्री यानी देवी लक्ष्मी के नाम कर हुआ है और नारियल में देवी लक्ष्मी का वास होता है. घर में श्रीफल रखने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और आर्थिक तंगी दूर रहती है.

Advertisement
तुलसी

तुलसी को माता लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है और घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है. हर दिन स्नान के बाद तुलसी पर जल चढ़ाने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है हालांकि, रविवार को तुलसी में जल देना वर्जित माना जाता है.

Advertisement
कमल

कमल के फूल पर विराजने वाली देवी लक्ष्मी को यह पुष्प बेहद प्रिय है. अपने निवास स्थान के मुख्य द्वार पर कमल के फूल लगाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं. लक्ष्मी की पूजा में भी कमल के फूलों का होना शुभ फल प्रदान करता है

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Amethi Murder Case: परिवार के 4 लोगों की हत्या के मामले की Inside Story, कौन है वो पांचवा?