Laddu Gopal Old Clothes: पुराने हो गए हैं लड्डू गोपाल के वस्त्र, तो जानें इनका क्या करें, भूल कर भी ना करें यह कार्य

क्या आपके घर में भी लड्डू गोपाल हैं और आप उन्हें तरह-तरह के कपड़े पहनते हैं, लेकिन जब यह कपड़े पुराने हो जाते तो आप उनका क्या करें आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Laddu Gopal old cloth: घरों में बाल गोपाल (Baal Gopal) की सेवा एकदम छोटे बच्चे की तरह की जाती है. उनका रोज  सुबह स्नान आदि करवाने के बाद तरह-तरह के वस्त्र (Clothes) पहनाए जाते हैं, त्योहारों के लिए विशेष वस्त्र होते हैं, सुबह के वस्त्र अलग होते हैं और उनके शयन के लिए हल्के वस्त्रों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन जब बाल गोपाल के कपड़े पुराने हो जाते हैं तो क्या आप इन्हें फेंक देते हैं? तो आज हम आपको बताते हैं ऐसे तरीके जिससे आप बाल गोपाल के पुराने वस्त्रों (what to do with laddu Gopal old cloth) का सही इस्तेमाल कर सकते हैं.

मूलांक का हमारे जीवन पर क्या असर होता है, किस मूलांक के लोग कैसे होते हैं, जानिए 7 मूलांक वाले लोगों की खासियत

लड्डू गोपाल के पुराने वस्त्रों का क्या करें
लड्डू गोपाल के वस्त्र अगर फट गए हैं या पुराने हो गए हैं तो इन्हें सिलकर या ठीक करके दोबारा उन्हें नहीं पहनाना चाहिए, क्योंकि यह कपड़े खंडित हो जाते हैं. ऐसे में आपको इनका क्या करना चाहिए आइए जानें-

जल में प्रवाहित करें
लड्डू गोपाल के पुराने कटे फटे कपड़ों को आप सम्मान पूर्वक किसी नदी, तालाब या कुंड में विसर्जित कर सकते हैं. इन्हें किसी धार्मिक स्थल पर विसर्जित किया जा सकता है.

जमीन के अंदर गाढ़े
आप लड्डू गोपाल के पुराने वस्त्रों को जमीन के नीचे कम से कम 1 फीट की गहराई में नीचे गाढ़ सकते हैं.



सजावट में करें इस्तेमाल
आप मंदिर या घर की सजावट में लड्डू गोपाल के पुराने वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मंदिर को नया लुक भी मिलेगा और पुराने वस्त्र भी यूज भी हो जाएंगे.

बच्चों के तकिए में डालें
अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा हैं, तो उसके तकिए में आप लड्डू गोपाल के पुराने वस्त्रों को डाल सकते हैं, क्योंकि इन कपड़ों में पॉजिटिव एनर्जी होती है जो छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद होती है.

वस्त्रों से धार्मिक सामग्री बनाएं
लड्डू गोपाल के पुराने वस्त्रों से आप छोटे-छोटे पोटली, चुनरी या आसन बना सकते हैं, ये सभी चीजें पूजा के दौरान उपयोग में आ सकती हैं.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti
Topics mentioned in this article