Chhath puja 2023 : छठ पूजा से जुड़ी ये 5 खास बातें जानिए यहां

धार्मिक मान्यता है कि यह व्रत संतान की कुशलता, सुख समृद्धि और दीर्घायु के लिए की जाती है. इसके अलावा और क्या इस व्रत से जुड़ी खास बातें हैं जानिए यहां.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Chhath puja 2023 : पूरे साल इंतजार किया जाने वाला महापर्व छठ आज यानि 17 नवंबर से शुरू हो गया है. इसका समापन 20 नवंबर को होगा. चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें हैं जिनके बारे में आपको पहले से पता होना चाहिए. यह व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है. धार्मिक मान्यता है कि यह व्रत संतान की कुशलता, सुख समृद्धि और दीर्घायु के लिए की जाती है. इसके अलावा और क्या इस व्रत से जुड़ी खास बातें हैं जानिए यहां. आज से शुरू हुआ छठ का महापर्व, यहां नोट करें नहाय खाय से लेकर सूर्य को अर्घ्य देने की सही टाइमिंग

छठ पूजा की 5 जरूरी बातें

- छठ पर्व में भूलकर भी मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही छठ पूजा के दिनों में लहसुन व प्याज का सेवन भी व्रजित होता है.

- इस दौरान व्रत रख रही महिलाएं सूर्य देव को अर्घ्य दिए बिना किसी भी चीज का सेवन नहीं करती हैं. छठ पूजा का प्रसाद बेहद पवित्र होता है. इसे बनाते समय भूलकर भी इसे जूठा न करें.

- पूजा के लिए बांस से बने सूप और टोकरी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. पूजा के दौरान स्टील या शीशे के बर्तन प्रयोग न करें. साथ ही प्रसाद शुद्ध घी में ही बनाया जाना चाहिए.

यह भी जानें - आज नहाय खाय आज किया जाएगा. आज सूर्योदय की टाइमिंग 6 बजकर 45 मिनट है और सूर्यास्त 5 बजकर 27 मिनट पर होगा. इस दौरान घर में शुद्धता का खास ख्याल रखा जाता है.  

- कल यानि 18 को खरना किया जाएगा. इस दिन सूर्योदय सुबह 6 बजकर 46 मिनट से और सूर्यास्त शाम 5 बजकर 26 मिनट पर होगा. इस दिन गुड़ और खीर का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. इस प्रसाद को ग्रहण करने के बाद व्रती महिलाएं 36 घंटे का उपवास करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत | Chembur Fire News
Topics mentioned in this article