Karwa Chauth 2024: आ रहा है करवा चौथ, जानिए किस दिन चूड़ियां खरीदना और पहनना होगा शुभ

Karwachauth vrat 2024 : करवा चौथ की तैयारी शुरु कर दी है तो आपको चूड़ियां खरीदने के लिए खास दिन पता होना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Karwa Chauth 2024 : करवा चौथ ऐसा त्योहार है जिसका विवाहित महिलाएं पूरे साल बेसब्री से इंतजार करती हैं. यह पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चौथ के दिन मनाया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र और स्वास्थ्य की कामना करते हुए निर्जला व्रत करती हैं और सोलह श्रृंगार करके मां गौरी की पूजा करती हैं. इस साल यानी 2024 में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर (karva chauth date) दिन रविवार के दिन रखा जाएगा. यूं तो करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा श्रृंगार करती हैं जिसमें चूड़ियों से भरे हाथ जरूर शामिल होते हैं. देखा जाए तो विवाहित महिलाओं के लिए चूड़ी पवित्र और महत्वपूर्ण कही जाती है. चूड़ियों के साथ-साथ विवाहित जीवन में पवित्र माने जाने वाले सिंदूर, मेहंदी, बिछुवा को भी काफी मान्यता दी गई है. ऐसे में आइए जानते हैं करवा चौथ के लिए किस दिन चूड़ियां खरीदना शुभ रहेगा और उन्हें किस दिन पहनना चाहिए.

Sharad Purnima 2024 : अक्टूबर की इस तारीख को है शरद पूर्णिमा, नोट कर लीजिए डेट और मुहूर्त

इस दिन खरीदें करवा चौथ के लिए चूड़ियां 

कहा जाता है कि चूड़ियां खरीदने के लिए रविवार का दिन श्रेष्ठ है. इसलिए अगर आप सजने संवरने और सुहाग का सामान खरीद रही हैं तो चूड़ियों को खासतौर पर रविवार के दिन खरीदें. इस दिन आपको चूड़ियों के साथ साथ बिंदी, बिछिया, सिंदूर, आलता, लिपस्टिक, मंगलसूत्र, नथ, गजरा, मांग टीका, अंगूठी आदि खरीदनी चाहिए. आप चाहें तो करवा चौथ के लिए चूड़ियां उसी दिन भी खरीद सकती हैं. करवा चौथ की पूजा में मिट्टी के करवे का बहुत शुभ स्थान है. करवाचौथ के लिए करवा मंगलवार को छोड़कर किसी भी दिन खरीदा जा सकता है. करवा मंगलवार को नहीं खरीदना चाहिए.

करवा चौथ की पूजा का शुभ समय  

इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जा रहा है. इस दिन पूजा का शुभ समय सायंकाल को पांच बजकर 46 मिनट से आरंभ हो रहा है.ये मुहूर्त 7 बजकर दो मिनट तक प्रभावी रहेगा और इस समय विवाहित महिलाएं व्रत के दौरान की जाने वाली पूजा कर सकती हैं औऱ कथा सुन सकती हैं. करवा चौथ पर चांद देखकर अर्घ्य दिया जाता है और फिर व्रत का पारण किया जाता है. इस दिन चांद निकलने का समय 7 बजकर 44 मिनट पर है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
DTC Marshal Protest: परमानेंट बहाली के लिए जूझते डीटीसी बस मार्शलस का छलका दर्द
Topics mentioned in this article