100 साल बाद करवा चौथ पर बन रहा है ऐसा संयोग कि पति-पत्नी के लिए रहेगा बेहद लकी, ये है शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2023 Shubh Muhurat : इस साल का करवा चौथ का व्रत और ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि ज्योतिषों के अनुसार इस दिन 100 साल बाद ऐसा शुभ संयोग बन रहा है जिससे दांपत्य जीवन के सारे संकट दूर हो जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इस दिन विशेष संयोग भी बन रहे हैं

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ 2023 को लेकर जोरदार तैयारी चल रही है, इस बार यह दिन 1 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवा चौथ का पावन त्योहार मनाया जाता है और सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत बहुत मन से अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती है. मां गौरी से अपने पति की लंबी उम्र और अपने सुख दांपत्य जीवन की कामना करती हैं, ऐसे में इस साल करवा चौथ और खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन विशेष संयोग भी बन रहे हैं और ज्योतिषों के अनुसार यह संयोग 100 साल बाद बन रहा है.

करवा चौथ 2023 समय और शुभ मुहूर्त 


जैसा कि हमने बताया कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन ही करवा चौथ का दिन मनाया जाता है, इस साल यह तिथि 31 अक्टूबर रात 10:42 पर शुरू हो जाएगी और 1 नवंबर को रात 9:19 तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 को ही किया जाएगा, इससे पहले ब्रह्म मुहूर्त में महिलाएं सरगी का सेवन कर सकती है और दिनभर निर्जला व्रत रखकर रात को अपने पति के हाथ से ही व्रत को पूरा करें.

करवा चौथ 2023 चंद्रोदय का समय 


करवा चौथ के मौके पर चंद्रोदय का बहुत महत्व होता है, क्योंकि चंद्रमा के उगने के बाद उसे अर्घ्य देकर ही व्रत की समाप्ति की जाती है. ऐसे में करवा चौथ के दिन 1 नवंबर को रात 8:15 पर चंद्रोदय होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, शाम 5:36 से लेकर 6:54 तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा.

Advertisement

करवा चौथ 2023 पर बन रहा महासंयोग 


पंचांग के अनुसार, इस साल करवा चौथ के दिन 100 साल के बाद एक महासंयोग बन रहा है. दरअसल, 100 साल के बाद मंगल और बुध एक साथ विराजमान होंगे, उसकी वजह से बुध आदित्य योग बन रहा है, जो बहुत ही शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं करवा चौथ के दिन शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. यह योग सुबह 7:34 से लेकर सुबह 9:13 तक रहेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi in Russia: भारत-रूस शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, Austria का भी करेंगे दौरा
Topics mentioned in this article