Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत पर आज भूलकर भी ना करें ये इन 7 काम, अखंड सौभाग्य के लिए इस समय करें पूजा

Karwa Chauth Vrat 2022: सुहागिन महिलाओं द्वारा करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. ऐसे में आज व्रत के दौरान इन 7 कार्यों के करने से परहेज करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
K

Karwa Chauth 2022 Donts: कर्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरूआत 13 अक्टूबर से हो चुकी है. ऐसे में आज करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रख रही हैं. इसके साथ ही सुहागिन महिलाएं 16 शृंगार करके चौथ माता की पूजा करेंगी. शाम को चंद्रोदय के समय गणेश जी, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने के बाद अर्घ्य देकर व्रत खोलेंगी. ऐसे में जानते हैं कि करवा चौथ व्रत में व्रती महिलाओं को कौन-कौन से 7 काम ना करने की सलाह दी जाती है. 

करवा चौथ व्रत के दौरान ना करें ये 7 काम

करवा चौथ व्रत नियम के मुताबिक व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही होती है. ऐसे में इस दिन देर तक ना सोएं. 

करवा चौथ पर आज पूजा के दौरान काले और भूरे रंग के वस्त्र ना पहनें, क्योंकि इसे अशुभ माना गया है. ऐसे में व्रत के दौरान लाल रंग के कपड़े ही पहनें. ऐसा इसलिए क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक है.

Advertisement

Karwa Chauth Vrat Katha: करवा चौथ पर आज जरूर पढ़ें यह कथा, करवा माता होंगी प्रसन्न

करवा चौथ व्रत के दिन दिन में खुद सोएं और न ही किसी सोए हुए व्यक्ति को जगाएं. मान्यता है कि करवा चौथ के दिन किसी भी सोते हुए व्यक्ति को नींद से जगाना अशुभ होता है. 

Advertisement

करवा चौथ पर सास द्वारा दी गई सरगी शुभ मानी जाती है. व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का समान देती हैं. इस दिन सूर्योदय से पहले ही सरगी का भोजन करें और फिर पूरे दिन निर्जला व्रत रहकर पति की लंबी आयु के लिए कामना करें. 

Advertisement

करवा चौथ व्रत पर आज व्रती महिलाओं को अपनी वाणी पर पर नियंत्रण रखना होता है. महिलाओं को घर में किसी बड़े का अपमान नहीं करना चाहिए. साथ ही, पति के साथ भी प्रेम के साथ रहना चाहिए. 

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ व्रत के दिन पति-पत्नी को आपस में झगड़ा नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि झगड़ा करने पर आपको व्रत का फल नहीं मिलता है.  

मान्यतानुसार, करवा चौथ पर सफेद चीजों का दान भूलकर भी न करें. सफेद कपड़े, सफेद मिठाई, दूध, चावल, दही आदि को भूलकर भी किसी को न दें.

Karwa Chauth 2022: आज रखा जा रहा है करवा चौथ का व्रत, सरगी की थाली में बेहद जरूरी हैं ये चीजें

करवा चौथ व्रत पूजा मुहूर्त | Karwa Chauth Vrat Puja Muhurat

ब्रह्म मुहूर्त- 4:41 AM से 5:31 PM
अभिजित मुहूर्त- 11:44 AM से 12:30 PM
विजय मुहूर्त- 2:03 PM से 2:49 PM
गोधूलि मुहूर्त- 5:42 PM से 6:06 PM
अमृत काल- 4:08 PM से 5:50 PM

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

PM मोदी बोले- महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्‍त, उज्‍जैन भारत की आत्‍मा का केंद्र 

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti