आज है गुरू पूर्णिमा यहां जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि का सही तरीका

Festival 2023 : आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा (Guru prnima in 2023 ) का पर्व मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Guru Purnima date and shubh muhurat : एक शिक्षक या गुरु का जीवन में विशेष महत्व होता है. गुरु के महत्त्व को समझाने के लिए ही गुरू पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता रहा है. आपको बता दें गुरु की महिमा को जानने के लिए ही हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा (Guru prnima in 2023 ) का पर्व मनाया जाता है.  ऐसे में आइए जानते हैं इस साल गुरु पूर्णिमा की पूजा का शुभ मुहूर्त कब से कब तक है. 

गुरू पूर्णिमा कब है | when is guru purnima

हिंदू पंचांग (hindu panchang) के अनुसार इस साल 03 जुलाई यानी आज सोमवार को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. पौराणिक कथाओं की मानें तो इस दिन का पर्व महर्षि वेदव्यास की जयंती के उपलक्ष्य में भी मनाया जाता है. इसीलिए इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. 

कब से कब तक है शुभ मुहूर्त | shubh muhuart of guru purnima

हिन्दू धर्म में पूजा पाठ के लिए शुभ मुहूर्त का विशेष महत्व है, इसीलिए हर कोई शुभ मुहूर्त जानने के लिए परेशान रहता है. गुरु पूर्णिमा की पूजा का शुभ मुहूर्त 2 जुलाई शाम 8:21 बजे से शुरू होकर 3 जुलाई को शाम 5:08 तक रहेगा. 

पूजा विधि | Guru Purnima puja vidhi

मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन व्यक्ति को स्नान के बाद गुरु के पास जाकर विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. अगर किसी कारण से आप उनसे मिल नहीं सकते हैं तो उनकी फोटो की धूप चंदन और तिलक करके पूजा कर सकते हैं. ऐसा करने से गुरु कृपा आप पर बनी रहेगी और हमेशा आपको उनका मार्ग दर्शन मिलता रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा