Jyeshtha Purnima 2024 : ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की इस तरह करें पूजा

जेष्ठ माह की पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने के बाद मां को कुछ खास चीजों का भोग लगाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Jyeshtha Purnima 2024 :  धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना करने पर जातक के घर परिवार में कभी भी सुख और संपन्नता की कमी नहीं होती. ज्येष्ठ माह में आने वाली पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान और सत्यनारायण की पूजा करने पर जातक को अक्षय फल की प्राप्ति होती है. इस साल यानी 2024 में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा 22 जून को पड़ रही है और इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा के उपरांत चंद्रदेव को अर्घ्य देने पर शुभ फल प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं कि ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर आप मां लक्ष्मी की पूजा में किस तरह का भोग लगाकर मां को प्रसन्न कर सकते हैं.

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को लगाएं खीर का भोग  offer makhana kheer to maa laxmi

मां लक्ष्मी को सफेद रंग की वस्तुएं भोग में बहुत प्रिय हैं. आप ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के लिए खास मखाने की खीर बना सकते हैं. मां को खीर बहुत प्रिय है और इसे अमृत समान माना गया है. आप मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और इसके बाद मां को मखाने की खीर का भोग लगाएं. इसके बाद खीर को प्रसाद के तौर पर परिवार में बांट दें. खीर के भोग से मां बेहद प्रसन्न होती हैं और जातक के परिवार को सुख -शांति के साथ-साथ अपार धन का आशीर्वाद देती हैं.

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर लगाएं मां लक्ष्मी को पंचमेवा का भोग  offer panchmeva to maa laxmi

पंचमेवा मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि मां पंचमेवा का भोग लगाने पर बेहद प्रसन्न होती हैं और जातक को मनचाहा वरदान देती हैं. अगर आपके परिवार में धन का संकट है, परिवार में सुख शांति का अभाव है तो ज्येष्ठ की पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को पंचमेवा का भोग जरूर लगाएं. इससे मां प्रसन्न होकर आपके घर परिवार में सुख शांति और संपन्नता का आशीर्वाद देंगी.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update
Topics mentioned in this article