Islamic New Year 2022 : इस्लामिक कैलेंडर के नए साल की हुई शुरूआत, जानिए क्या है इसका महत्व

Islamic Calendar : इस महीने में लोग इस्लाम धर्म में बताई गई बातों को जीवन में अमल करने का प्रण लेते हैं. आपसी भाईचारा बनाए रखने का संकल्प भी करते हैं. और क्या खास होता है इस महीने में चलिए जानते हैं इसके पीछे का महत्व और कहानी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
I

Islamic New Year 2022: इस्लामिक कैलेंडर (Islamic Calendar) के हिसाब से नए साल की शुरूआत कल यानी 29 जुलाई से हो गई है. इस्लाम धर्म में हिजरी न्यू ईयर (Hijri new year) के नाम से जाना जाता है. हालांकि हर साल इनके नए साल की तारीख बदलती रहती है. आपको बता दें कि मुहर्रम इस्लाम (Muharram New year) में साल का पहला महीना होता है. रमजान के बाद मुहर्रम (Ramzan) को सबसे पाक महीने माना जाता है. इस महीने में लोग इस्लाम धर्म में बताई गई बातों को जीवन में अमल करने का प्रण लेते हैं. इस दौरान लोग आपसी भाईचारा बनाए रखने का संकल्प भी करते हैं. और क्या खास होता है इस महीने में चलिए जानते हैं इसके पीछे का महत्व और कहानी.

इस्लामिक नए साल का क्या है महत्व

- इस दौरान लोग आपस में गले मिलते हैं और नए साल की शुभकामनाएं देते हैं. साथ ही आपसी भाईचारा बना रहे इसका पैगाम देते हैं. 

- बता दें कि इस्लामिक न्यू ईयर की शुरूआत 622 एडी में हुई थी. यही वह समय था जब पैगंबर मोहम्मद और उनके साथियों को मक्का छोड़ने पर मजबूर कर दिया गया. 

- पैगंबर मोहम्मद और उनके साथी इस दौरान इस्लाम का प्रचार प्रसार कर रहे थे जिससे उन्हें रोका गया.

- इस दौरान पैगंबर मोहम्मद अपने साथियों के साथ मदीना आ गए. इस समय को इस्लामिक कैलेंडर में हिज्र कहा जाता है. उसी दिन से हिजरी कैलेंडर की शुरूआत मानी जाती है. 

- हालांकि इस महीने में लोग मातम भी मनाते हैं. क्योंकि इस महीने की 10 तारीख को इमान हुसैन की शहादत हुई थी. इसे रोज ए आशुरा कहते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India
Topics mentioned in this article