Vastu tips : इन नियमों का करेंगे पालन तो देवी लक्ष्मी खुद चलकर आएंगी घर में जानिए वास्तु नियम

vastu niyam : आज हम इस लेख में आपको कुछ नियमों के बारे में बताने  जा रहे हैं जिसको जरूर आपको अपनाना चाहिए ताकि घर की ऊर्जा अच्छी बनी रहे.तो चलिए जानते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vastu Niyam : घर की सुख शांति बनी रहे इसके लिए लोग पूजा पाठ (puja path niyam in hinddi) नियमित रूप से करते हैं. ताकि परिवार में और जीवन में सकारात्मकता (positive tips) बनी रहे. आज हम इस लेख में आपको कुछ नियमों (vastu tips) के बारे में बताने  जा रहे हैं जिसको जरूर आपको अपनाना चाहिए ताकि घर की ऊर्जा (vastu home) अच्छी बनी रहे.तो चलिए जानते हैं. हांलांकि यह बताई गईं बातों की एकबार पुष्टि किसी ज्योतिषीचार्य से जरूर करें.

वास्तु नियम घर के लिए | vastu tips for home

  • जिस घर में सुबह शाम रोजाना भगवान का भोग लगता है उस घर में सुख शांति और धन धान्य बना रहता है. ऐसे घरों से देवी लक्ष्मी नहीं जाती हैं.

  • वहीं, घर में रोजाना धर्म ग्रंथ और मंत्रोच्चारण का ध्यान करना भी तरक्की के लिए बहुत अच्छा होता है.  जिस घर में लड़ाई झगड़ा और बड़ों का सम्मान किया जा है तो ऐसे घरों में देवी लक्ष्मी का वास होता है. वहीं,अगर शिव जी की पूजा करें तो उसमें तुलसी का उपयोग ना करें. इससे भगवान नाराज होते हैं. 

  • वहीं, जिन घरों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है वहां पर भी देवी लक्ष्मी का वास होता है. वहीं, जो लोग मेहमानों का सेवा सत्कार करते हैं उनके घर में भी देवी लक्ष्मा का वास होता है.

  • ऐसा माना जाता है कि भगवान को भोग लगा कर उसे तुरंत ही उठा लेना चाहिए और फिर इसे खुद भी खाना चाहिए और परिवार में दूसरे लोगों को भी खिलाना चाहिए.

  • कई बार लोग ऐसी गलती करते हैं कि भोग लगाकर उसे मंदिर पर ही छोड़ देते हैं, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता. खासकर अगर आप भगवान को नैवेद्य चढ़ा रहे हो तो आपको कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.

  • भोग लगाते समय आपको नमक और मिर्च का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हमेशा मीठी चीजों का ही चढ़ावा चढ़ाना चाहिए.

   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित
Topics mentioned in this article