Diwali 2024: मां लक्ष्मी को पसंद है ये पौधा, दीपावली से पहले घर में इस तरह से उगाएं, प्रसन्न हो जाएंगी धन की देवी

हिंदू धर्म में कई पौधों का संबंध देवी देवताओं से होता है. ठीक इसी तरह से मां लक्ष्मी को कौन सा पौधा पसंद है और कैसे आप इसे घर पर लगा सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
क्रासुला पौधे को हरा भरा रखने के लिए धूप और पानी की जरूरत होती है.

Goddess Lakshmi favourite plant: अधिकतर लोगों को अपने घर पर पेड़ पौधे (Small plants) लगाना पसंद होता है, यह न सिर्फ घर के वातावरण को शुद्ध करते हैं बल्कि वास्तु के हिसाब से भी फायदेमंद होते हैं और कुछ पौधे तो ऐसे होते हैं, जिनमें वास्तव में देवी देवताओं का वास होता है. जैसे तुलसी को देवी के समान पूजा जाता है, इसी तरह से जेड प्लांट यानी कि क्रासुला को मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का प्रतीक माना जाता है. दिवाली से पहले अगर आप अपने घर में लक्ष्मी मां की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस जेड प्लांट (jade plant) को इन तरीकों से अपने घर पर लगा सकते हैं.

कब मनाई जाएगी रमा एकादशी, नोट कर लें सही तारीख, इस दिन दान करने से मिलेगा अपार फल

क्रासुला का पौधा लगाने के लिए सामान
मां लक्ष्मी का पसंदीदा क्रासुला पौधा लगाने के लिए आपको पर्याप्त जल निकासी वाले गमले की जरूरत होगी. इसके अलावा आप ऑर्गेनिक मिट्टी, जैविक खाद, वर्मी कंपोस्ट और गोबर की खाद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे पौधे को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और पौधा जल्दी सूखता नहीं है.

इस तरह लगाएं क्रासुला का पौधा
अगर आप घर में जेड का पौधा लगाना चाहते हैं, तो इसकी कलम या फिर बीज की मदद से पौधा उगा सकते हैं. एक गमले में मिट्टी डालें, कम से कम 1 इंच की दूरी पर 3 से 4 बीज बोएं, अब हल्की मिट्टी छिड़कते हुए बीज को ढक दें. मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा पानी डालते रहे, इससे बीज में से जल्द ही पौधा उग जाएगा. इसके अलावा आप जेड प्लांट की कलम या नर्सरी से छोटा सा पौधा लाकर भी गमले में इसे लगा सकते हैं. इसकी जड़ को मिट्टी में अच्छी तरह से लगाएं, ऊपर से और मिट्टी डाल दें, रोज थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़कते रहें.



इस तरह हरा भरा रखें क्रासुला का पौधा
क्रासुला पौधे को हरा भरा रखने के लिए धूप और पानी की जरूरत होती है. इसे दिन में कुछ घंटे के लिए धूप में जरूर रखें, इससे प्लांट के पत्ते हरे रहते हैं. क्रासुला को जरूरत के हिसाब से पानी देना चाहिए, जब आपको मिट्टी सूखी दिखें, तो इसकी मिट्टी को थोड़े से पानी से गिला कर लें. इसके अलावा कीड़ों से बचाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक स्प्रे बोतल में पानी और 1-2 चम्मच नीम तेल की मिलाकर स्प्रे करें, इससे कीड़ों से बचा जा सकता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Advertisement

Featured Video Of The Day
IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं बोला Rohit Sharma, Virat Kohli का बल्ला
Topics mentioned in this article