Tulsi के पौधे में निकल आती है मंजरी तो करें ये उपाय देवी लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Tulsi ke upay : अगर तुलसी में मंजरी निकल आए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. इससे देवी तुलसी के सिर का भार कम होता है. इसके अलावा तुलसी का पौधा लगाने से क्या फायदा पहुंचता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
T

Tulsi ke upay : तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है. भगवान विष्णु को भी यह पौधा बहुत प्रिय है. इसी कारण तुलसी की पूजा करने से सारे दुख दर्द दूर हो जाते हैं. आपको बता दें कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता हैं वहां वास्तु दोष (vastu dosh) नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है अगर तुलसी में मंजरी निकल आए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. इससे देवी तुलसी के सिर का भार कम होता है. इसके अलावा तुलसी का पौधा लगाने से क्या फायदा पहुंचता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Festival 2023 : कब है फसल का पर्व वैशाखी, यहां जानें महत्व और मान्यताएं

तुलसी के पौधे के उपाय

  • हर महीने की पंचमी तिथि के दिन थोड़े से गन्ने का रस हाथ में लेकर अपना और गोत्र का नाम लेकर तुलसी के पौधे में सात बार अर्पित करें. आपको बता दें कि तुलसी के पौधे में गन्ने का रस चढ़ाने से शत्रु का नाश होता है. वहीं, अगर व्यापार में बार-बार हानि हो रही है तो उससे भी निजात मिलता है.

  • सूर्यास्त के बाद कभी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी की पत्तियां. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों को फेंकने की बजाए गमले में ही दबा देना चाहिए. 

  • तुलसी के पौधे के आस पास गंदगी नहीं रहने देना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं. सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. वहीं शाम के समय भी तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Manu Bhaker NDTV Yuva Conclave: Star Shooter Manu Bhaker ने किया NDTV Yuva conclave में खुलासा