Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत आज, बन रहे हैं ये 2 दुर्लभ संयोग, जानें कि जानें व्रत और पूजा से जुड़ी खास बातें

Hartalika Teej 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज व्रत के दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं. शुभ और सौम्य नामक योग हरतालिका तीज व्रत के लिए खास माने गए हैं.

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत आज, बन रहे हैं ये 2 दुर्लभ संयोग, जानें कि जानें व्रत और पूजा से जुड़ी खास बातें

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत पर खास संयोग बन रहे हैं.

खास बातें

  • हरतालिका तीज पर बन रहा है खास संयोग.
  • हरतालिका तीज के दिन शुभ और सौम्य योग का है खास संयोग.
  • हरतालिका तीज की पूजा के लिए ये है शुभ मुहूर्त.

Hartalika Teej Shubh Yog and Muhurat: आज हरितालिका तीज (Hartalika Teej खास योग में मनाई जा रही है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, इस बार शुभ और सौम्य योग (Shubh and Saumya Yog) का निर्माण हो रहा है. हरतालिका तीज हर साल भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार हस्त और चित्रा नक्षत्र में हरतालिका तीज व्रत 30 अगस्त यानी आज रखा जा रहा है. व्रत के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाएगी. महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखेंगी जबकि कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखेंगी. आइए जानते हैं कि हरतालिका तीज व्रत में कौन-कौन से योग बन रहे हैं और व्रत-पूजन से जुड़ी खास बातें क्या हैं.

हरतालिका तीज पर बन रहा है खास संयोग | Special coincidence is being made on Hartalika Teej

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej Vrat) पर दुर्लभ संयोग हस्त और चित्रा नक्षत्र के कारण बन रहा है. इसके साथ ही सौम्य योग में भगवान शिव और मां पर्वती की पूजा की जाएगी. हरतालिका तीज के दिन पूजन के लिए सबसे शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 20 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 59 मिनट तक है. इन दौरान शुभ योग का खास संयोग रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में पूजन करना अच्छा रहेगा. ज्योतिष में शुभ योग का खास महत्व है. इस योग में किए गए शुभ कार्य का परिणाम भी शुभ होता है.

Ganesh Chaturthi 2022: घर की इस दिशा में रखें गणेशजी की मूर्ति, गणपति बप्पा का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद

हरितालिका व्रत विधि | Hartalika Teej Vrat Vidhi

-हरतालिका तीज व्रत के अवसर पर दिन सुहागिन महिलाएं भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना करती हैं. पूजन के लिए महिलाएं इन देवी-देवताओं की कच्ची मिट्टी से प्रतिमा बनाती है और इनकी विधि-विधान से पूजन करती हैं.

- हरतालिका तीज व्रत में जल का भी सेवन नहीं किया जाता है. साथ ही व्रत में किसी प्रकार का अन्न भी ग्रहण नहीं किया जाता है. व्रत के अगले दिन महिलाएं व्रत का पारण करती हैं.

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश चतुर्थी कब है, जानें पूजा मुहूर्त और मंत्र, गणपति को जरूर चढ़ाएं ये वस्तुएं

-हरतालिका तीज व्रत में आठों पहर पूजन का विधान है. ऐसे में इस व्रत के दौरान रात में जगकर शिव-पार्वती के मंत्रों का जाप या भजन करना उत्तम माना गया है. पूजन के दौरान हरतालिका तीज की व्रत कथा जरूर सुनना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com