Hariyali Teej 2023 : कब है हरियाली तीज, जानिए व्रत की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

हर वर्ष सावन माह के शुक्ल पक्ष के तृतीय तिथि को यह व्रत रखा जाता है. इस वर्ष 19 अगस्त शनिवार को हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Hariyali Teej 2023: सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और अच्छे दांपत्य जीवन (Happy Married Life) के लिए हरियाली तीज (Hariyali Teej) का व्रत रखती हैं. हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष के तृतीय तिथि को ये व्रत रखा जाता है. इस वर्ष 19 अगस्त दिन शनिवार को हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा. तीज (Teej) व्रत रखने वाली महिलाएं उपवास (Fast) रखती हैं और पानी भी नहीं पीती हैं. पति की लंबी उम्र के लिए भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं.  आइए जानते हैं इस वर्ष सावन तीज में कब है पूजा का शुभ मुहूर्त और कैसे करनी है पूजा.

 कब है हरियाली तीज 2023, कैसे करें पूजा (When Is Hariyali Teej 2023)



शुभ मुहूर्त


इस साल सावन माह में शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि 18 अगस्त को शाम 8 बजकर 1 मिनट से शुरु होकर 19 अगस्त को रात 10 बजकर 29 मिनट तक रहेगी.  सूर्य उदय की तिथि के अनुसार हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त शनिवार को रखा जाएगा. पूजा का मुहूर्त सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 8 मिनट तक, दोपहर 12 बजकर 25 मिनट से शाम 5 बजकर 29 मिनट तक है.

पूजा विधि


हरियाली तीज की पूजा के लिए महिलाओं को प्रात: स्नान कर नवीन वस्त्र धारण करने चाहिए. उस दिन पूरा श्रृंगार करना चाहिए और पूरे दिन निर्जला व्रत रखना चाहिए. शाम में भगवान शंकर माता पार्वती और गणेश भगवान की पूजा करें. पूजा के लिए चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर भगवान के चित्र को स्थापित करें और विधि विधान से पूजा करें. माता पार्वती को लाल रंग की सुहाग संबंधित चीजें जैसे चूड़ियां, चुनरी, बिंदी अर्पित करें. हरियाली तीज की कथा सुने और आरती करें.

Advertisement

महत्व


महिलाएं हरियाली तीज का व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं और अविवाहित लड़कियां सुयोग्य वर के लिए यह व्रत रखती हैं.  महिलाओं के श्रृंगार का हरियाली तीज में विशेष महत्व होता है. महिलाएं नए वस्त्र आभूषण के साथ हाथों में मेहंदी और पैरों में महावर रचाती हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया