Hariyali Teej की पूजा रवि योग में करने से मिलेगा शुभ फल, मां पर्वती और भोलेशंकर की बरसेगी कृपा

Teej vrat shubh yog : यह त्योहार देवी पार्वती और शिव शंकर के पुनर्मिलन का प्रतीक भी माना जाता है. मान्यता है इसी दिन पार्वती ने कठोर तपस्या के बाद भोलेनाथ को प्राप्त किया था. ऐसे व्रत की पूजा अगर शुभ योग में किया जाय तो महत्व और बढ़ जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
R

Hariyali Teej poja in shubh yog : इस बार हरियाली तीज का व्रत 31 जुलाई दिन रविवार को सावन की शुक्ल तृतीया तिथि में पड़ रहा है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां माता पार्वती (maa parvati) और शिव की पूजा पाठ करती हैं. हरियाली तीज के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं. साथ ही घर की सुख शांति के लिए भी कामना करती हैं. आपको बता दें यह त्योहार देवी पार्वती और शिव शंकर के पुनर्मिलन का प्रतीय भी माना जाता है. मान्यता है इसी दिन पार्वती ने कठोर तपस्या के बाद भोलेनाथ (Lord shiva) को प्राप्त किया था. ऐसे व्रत की पूजा अगर शुभ योग में किया जाय तो महत्व और बढ़ जाएगा. तो चलिए जानते हैं हरियाली तीज की पूजा किस मुहूर्त में करना होगा अच्छा.

Pitr paksh 2022 : इस दिन से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष, जानिए कैसे करें श्राद्ध

हरियाली तीज शुभ योग | Hariyali Teej shubh yog

आपको बता दें कि इस बार हरियाली तीज पर दो शुभ योग बन रहे हैं. एक तो वरीयान और दूसरा रवि. जिसमें से रवि योग पूजा करने के लिए सबसे उत्तम है. यह योग 2 बजकर 20 मिनट से 1 अगस्त 2022 की सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. 

हरियाली तीज की पूजा विधि | Hariyali Teej Puja Vidhi 

- हरियाली तीज (Hariyali Teej) के दिन सुहागिन महिलाएं स्नान से करके मायके से आए वस्त्र का धारण करती हैं. इस दिन पूजा  के लिए शुभ मुहूर्त में एक साफ चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करती हैं. 

- भगवान शिव को भांग, धतूरा, सफेद फूल, बेलपत्र, धूप और वस्त्र आदि अर्पित किए जाते हैं. इसके बाद विधिवत पूजन करके हरियाली तीज की कथा सुनी जाती है. पूजन के अंत में भगवान शिव और मां पार्वती की आरती की जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article