क्या होता है सर्वार्थ सिद्धि योग, जानें गुरु पूर्णिमा पर इस खास योग का महत्व और पूजा विधि

Purnima vrat july 2024 : गुरु पूर्णिमा का पावन त्योहार इस बार 21 जुलाई को मनाया जाएगा, ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बार गुरु पूर्णिमा पर कौन सा शुभ योग बन रहा है और इसका महत्व और शुभ मुहूर्त क्या है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Guru Purnima 2024 : गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वर: गुरुर साक्षात परब्रम्ह तस्मे श्री गुरुवे नमः. जी हां, गुरु (Guru) को ब्रह्मा विष्णु महेश के बराबर माना जाता है और उन्हीं की पूजा अर्चना और आराधना करने के लिए की गुरु पूर्णिमा का पावन त्योहार मनाया जाता है, जो इस बार 21 जुलाई 2024 को है. ये दिन हर साल आषाढ़ माह (ashadha maah) की पूर्णिमा तिथि के दिन पड़ता है. इस बार की गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) और ज्यादा विशेष होने वाली हैं, क्योंकि इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण होने जा रहा है. ये योग क्या होता है और इस दिन क्या करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

भगवान विष्णु की विधि विधान से करें पूजा और जरूर चढ़ाएं उनके प्रिय ये 3 फूल, पूरी होगी मनोकामना

क्या होता है सर्वार्थ सिद्धि योग 

सर्वार्थ सिद्धि योग एक ऐसा योग होता है, जिसमें कोई भी काम शुरू किया जाए तो उसका विशेष फल मिलता है. इसके लिए आपको कोई विशेष मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती है, कहते हैं कि इस योग के साथ में शुभ, लाभ, अमृत की चौघडियों का समावेश होता है, इसलिए आप सर्वार्थ सिद्धि योग में कोई नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं, नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, नया घर या नई गाड़ी खरीद सकते हैं, विवाह के लिए भी सर्वार्थ सिद्धि योग बहुत उत्तम माना जाता है और इस बार गुरु पूर्णिमा पर 21 जुलाई को सर्वार्थ सिद्धि योग बनने जा रहा है. 

Advertisement

गुरु पूर्णिमा पर कैसे करें पूजा 

अब बात आती है कि गुरु पूर्णिमा पर आपको कैसे पूजा करनी चाहिए, तो इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. आप चाहे तो किसी पवित्र नदी में भी स्नान कर सकते हैं या नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिला लें. नहाने के बाद घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें, अगर व्रत कर रहे हैं तो उसका संकल्प लें. सभी देवी देवताओं का गंगाजल से अभिषेक करें, भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें, भोग लगाते समय एक तुलसी का पत्ता जरूर डालें और इस दौरान केवल सात्विक चीजों का भोग लगाएं. अगर आपके घर में महर्षि वेदव्यास जी की प्रतिमा है, तो तिलक लगाकर उनका पूजन करें, उनका ध्यान करें. अपने गुरुओं का ध्यान करें और गुरु का आशीर्वाद लें. गुरु पूर्णिमा पर चंद्रमा की पूजा का भी विशेष महत्व होता है, चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा की पूजा करें. चंद्रमा को अर्घ्य देने से दोषों से मुक्ति मिलती है. गुरु पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को दान करें और गाय को चारा या भोजन जरूर खिलाएं.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article