Ganesh utsav 2024 : घर पर विराजमान है गणपति तो भूल कर भी न करें ये काम

Ganesh Utsav 2024 : घर में विघ्नहर्ता आते हैं तो सभी काम शुभ हो जाता हैं लेकिन आपको कुछ ऐसी चीजों से दूरी बनाना चाहिए जिन्हें घर में लाना उचित नहीं माना गया है. इनका आपके जीवन पर बुरा असर हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ganesh Utsav 2024 : हिन्दू धर्म में त्योहारों का बड़ा महत्व है. भाद्रपद मास में आने वाली गणेश चतुर्थी बड़े पर्वों में से एक है. इस दिन से गणेश उत्सव की शुरुआत होती है और लोग अपने घरों में बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं. भगवान गणेश के भक्त पूरे 10 दिनों तक उनकी पूजा और आराधना करते हैं और उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं. मान्यता है कि इससे बप्पा की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के सारे संकटों से मुक्ति मिल जाती है लेकिन, ध्यान रहे अगर आप अपने घर में बप्पा को लेकर आए हैं तो पूरे 10 दिनों तक कुछ चीजों को घर में लाना ​वर्जित माना गया है. क्या हैं वे आइए जानते हैं इनके बारे में.

Rishi Panchami 2024 : आज है ऋषि पंचमी का व्रत, यहां जानें मंत्र और आरती


गणेश उत्सव में ना करें ये काम - Don't Do These Things During Ganesh Utsav

1. मांस-मदिरा से दूरी बना लें

यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो गणेश स्थापना के बाद ऐसी चीजों से दूरी बना लें. जब तक विसर्जन ना हो जाए आप भूलकर भी घर में मांस मदीरा न लाएं.

2. किसी भी तरह का नशा ना करें

गणेश चतुर्थी के दिन जब गणपति घर में आते हैं तो इस बात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए कि घर में कोई भी नशे वाली चीजें ना लाएं क्योंकि ऐसा करना या नशे का सेवन करना इन दिनों बिल्कुल वर्जित माना गया है.

3. सफेद रंग की चीजों से दूरी

Advertisement

गणेश स्थापना के बाद कई बार लोग भगवान को सफेद रंग से जुड़ी कई चीजें अनजाने में अर्पित कर देते हैं. इनमें सफेद रंग के फूल, सफेद जनेऊ, सफेद चंदन या सफेद वस्त्र शामिल होते हैं. इसलिए आपको इन बातों का ध्यान रखना है कि ऐसी भूल ना हो.

4. गंदगी ना हो

Advertisement

वैसे तो सभी लोग भगवान गणेश को साफ जगह में स्थापित करते हैं लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि घर में भी पर्याप्त साफ-सफाई हो. वहीं स्थापना के बाद विसर्जन तक घर में गंदगी ना रहे, इसलिए अच्छी तरह सफाई रखें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 

Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article