Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर आज जरूर करें ये 6 कार्य, गणपति हर वक्त रहेंगे मेहरबान!

Ganesh Chaturthi 2022 Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर आज कुछ खास कार्य करने से गणपति की कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए जानते हैं कि गणेश चतुर्थी पर आज कौन-कौन सा काम करना अच्छा रहेगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Ganesh Chaturthi 2022 Upay: गणेश चतुर्थी पर आज कर सकते हैं ये शुभ कार्य.

Ganesh Chaturthi 2022 Special Remedies: आज यानी भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी से अगले 10 दिन तक पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम रहेगी. भक्त आज अपने-अपने घरों में गणपति की स्थापना और उनकी पूजा करेंगे. पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश का जन्म चतुर्थी के दिन ही हुआ था. इसलिए गणेश चतुर्थी का दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के लिए खास होता है. सभी देवताओं में गणेश जी प्रथम पूज्य माने गए हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश चतुर्थी पर कुछ खास कार्य करने से गणपति की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए जानते हैं कि गणेश चतुर्थी पर आज क्या करना शुभ रहेगा.

गणेश चतुर्थी पर ये काम करना रहेगा शुभ | It will be auspicious to do this work on Ganesh Chaturthi

धार्मिक मान्यता के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर भगवान श्री गणेश का अभिषेक करना बहुत शुभ होता है. कहा जाता है कि चतुर्थी के दिन गणेश जी का अभिषेक करने से उनकी विशेष कृपा शीघ्र प्राप्त होती है. ऐसे में गणेश जी के अभिषेक के बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें.

शास्त्रों में गणेश यंत्र को बेहद चमत्कारी बताया गया है. आज गणेश चतुर्थी पर इसकी स्थापना करना विशेष फलदायी हो सकता है. घर में इस यंत्र की स्थापना और पूजन करने से घर में किसी तरह की बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं.

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश जी की स्थापना और पूजा के लिए ये समय है सबसे शुभ, जानें जानें पूजन विधि मंत्र और आरती

Advertisement

अगर लंबे समय से किसी समस्या से परेशान हैं तो गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं. भगवान गणेश के मंदिर जाकर उनसे प्रार्थना करें. हाथी को हरा चारा खिलाने से इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए स्नान के बाद भगवान श्री गणेश को गुड़ और शुद्ध घी का भोग अवश्य लगाएं. इसके बाद इस भोग के प्रसाद को गाय को खिला दें. मान्यतानुसार ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों के छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement

किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश के मंदिर जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाएं और दूर्वा के साथ इसे चढ़ाएं. ऐसा करने से किसी भी मनोकामना की पूर्ति जल्दी होती है.

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार शुभ योग में होगी गणेश चतुर्थी, जानें मुहूर्त और पूजा-विधि

विवाह में परेशानी आ रही है तो गणेश चतुर्थी के दिन व्रत रखें और बप्पा को मालपुए का भोग लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से शीघ्र ही विवाह का योग बनता है. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना शुभकारी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article