Mantra Jaap: इन मंत्रों के जाप से शुरू करें दिन, जीवन में बनी रहेगी सुख शांति और सकारात्मकता

कुछ ऐसे मंत्र भी हैं जिनका प्रति दिन सुबह जाप करने से देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है और भाग्योदय होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
सूर्योदय के समय अपने दोनों हाथों को देखते हुए इस मंत्र का जाप करना चाहिए.

Mantra's Benefits : मंत्रों में अद्भुत शक्तियां होती हैं. धर्म शास्त्रों में प्राचीन समय में किए जाने वाले यज्ञ में मंत्रों के जाप (mantra jaap) की महिमा बताई गई है. पूजा पाठ में भी मंत्रों के जाप किए जाते हैं. वहीं, दिन की शुरूआत मंत्रों के जाप करने से कई लाभ होते हैं. कुछ ऐसे मंत्र भी हैं, जिनका प्रति दिन सुबह जाप करने से देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है और भाग्योदय (Good luck) होता है. इन प्रभावशाली मंत्रों के जाप से मानसिक सेहत पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है. ओम के उच्चारण के साथ मंत्रों का जाप तनाव को भी कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं ऐसे मंत्र (mantra jaap ansd good luck) जिनसे दिन की शुरुआत करने से हो सकता है भाग्योदय.

गायत्री मंत्र

ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्।।

सनातन धर्म में गायत्री मंत्र का बहुत प्रभावशाली माना जाता है. प्रतिदिन गायत्री मंत्र के जाप से आत्मज्ञान की प्राप्ति होती है और आंतरिक शक्ति विकसित होती है. प्रतिदिन सूर्योदय के समय इस मंत्र का जाप करने से नकारात्मकता से आपसे दूर बनी रहती है और शांति का अनुभव होता है.

महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |

उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||

भगवान शिव को समर्पित महामृत्युंजय मंत्र प्रभावशाली और शक्तिशाली मंत्रों में शामल है. प्रतिदिन इस मंत्र के जाप से व्यक्ति को आध्यात्मिक लाभ प्राप्त होता है और भय, तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है.

Advertisement

ओम नमः शिवाय

ओम नमः शिवाय भगवान शिव की स्तुति करने का माध्यम है. मंत्र का अर्थ है, मैं भगवान शिव और उनकी शक्ति को नमन करता हूं. प्रतिदिन प्रात: काल इस मंत्र का जाप करने से भय, तनाव और चिंता से मुक्ति मिल सकती है और जीवन में सकारात्मक परिणाम सामने आने लगते हैं.

Advertisement

प्रात: स्मरण मंत्र

कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्

प्रात: स्मरण के ये मंत्र बहुत प्रभावशाली है. सूर्योदय के समय अपने दोनों हाथों को देखते हुए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. मंत्रा पाठ के बाद हाथों को अपने चेहरे पर फेरना चाहिए. इस मंत्र से भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और देवी सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article