Vastu For Money Plant: वास्तु के मुताबिक मनी प्लांट से जुड़े इन नियमों का किया जाता है पालन, तो खुल जाती है रुठी हुई किस्मत!

Vastu For Money Plant: वास्तु शास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट ना सिर्फ घर की खूबसूरती को निखारता है, बल्कि आर्थिक स्थिति में भी सुधार ला सकता है. इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Vastu For Money Plant: अक्सर लोग घरों की खूबसूरती को निखारने के लिए कई प्रकार के पौधों के लगाते हैं. वास्तु शास्त्र में एक ऐसे पौधे का जिक्र किया गया है जो ना सिर्फ घर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, बल्कि यह आर्थिक स्थिति में भी सुधार ला सकता है. कुछ लोग मनी प्लांट (Money Plant) को घर की शोभा बढ़ाने के लिए लगा देते हैं, लेकिन वास्तु (Vastu) मनी प्लांट को लगाने के लिए खास नियम बताए गए हैं. आइए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक जानते हैं कि घर में मनी प्लांट को लगाने के लिए किन नियमों का पालन करना होता है. 

मनी प्लांट से जुड़े वास्तु नियम | Vastu Rules Related to Money Plant

वास्तु के मुताबिक मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूरब की दिशा में लगना चाहिए. मान्यताओं के मुताबिक यह दिशा गणपति देवता की दिशा होती है. मनी प्लांट को धन और भाग्य का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में घर के इस कोने में इसे रखने से व्यक्ति की किस्मत खुल सकती है. 

वास्तु के मुताबिक मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेशा घर के अंदर ही लगाया जाता है. वास्तु के अनुसार कुछ लोगों की बुरी नजर से यह पौधा सूखने लगता है. ऐसे में इसे घर के भीतर और लोगों की नजर से बचाकर ही लगाया जाता है. 

Advertisement

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को घर के आग्नेय कोण में लगाना उचित माना गया है. माना जाता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है. 

Advertisement

वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूरब दिशा में नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिशा में लगाने से सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है. वास्तु के अनुसार इस दिशा के स्वमी बृहस्पति हैं और मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से है. बृहस्पति और शुक्र एक दूसरे के विरोधी माने जाते हैं. इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाना नुकसानदेह हो सकता है. 

Advertisement

घर के पूरब या पश्चिम दिशा में मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए. दरअसल इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से मानसिक तनाव हो सकता है. साथ ही रिश्ते में मतभेद पैदा हो सकता है. 

Advertisement

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि मनी प्लांट की बेल अगर जमीन छूने लगे तो यह अशुभ संकेत है. जमीन को स्पर्श करती हुई पत्तियां सुख और समृद्धि में रुकावटें ला सकती हैं. ऐसे में मनी प्लांट की बेल को ऊपर चढ़ाकर लगाना बेहतर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
प्रियंका चोपड़ा इस तरह करती हैं अपनी बेटी मालती के साथ टाइम स्पेंड, देखें क्यूट वीडियो
Topics mentioned in this article