Dussehra 2022: दशहरा कब है, यहां जानें विजयादशमी पर्व की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Dussehra 2022: दशहरा का पर्व प्रत्येक साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इसे विजयादशमी भी कहते हैं. इस साल यह पर्व 05 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
D

Dussehra 2022: दशहरा प्रत्येक साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इसे विजयादशमी (Vijayadashami) या आयुध पूजा (Ayudha Puja) के नाम से भी जाना जाता है. दशहरा (Dussehra) का पर्व पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर प्रत्येक व्यक्ति को सीख देता है. विजयादशमी के दिन ही भगवान श्रीराम (Lord Shri Ram) ने रावण (Ravana) का वध किया था, इसलिए इस दिन रावण का पुतला दहन किया जाता है. साल 2022 में दशहरा का पर्व 05 अक्टूबर, बुधवार को मनाया जाएगा. 

दशहरा 2022 में कब है | Dussehra 2022 Date

दशहरा का पर्व (Dussehra) प्रत्येक साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. यह दिवाली से 20 दिन पहले पड़ता है. इस साल दशहरा का पर्व 05 अक्टूबर, बुधवार को मनाया जाएगा. इससे पहले आश्विन नवरात्रि पड़ती है.

Shani Vakri 2022: शनि देव 12 जुलाई से चलेंगे उल्टी चाल, अगले 7 महीने इन राशियों के लिए मुश्किल भरा, रहेगा ढैय्या का प्रभाव

Advertisement

विजयादशमी पूजा मुहूर्त | Dussehra Puja Muhurat 2022

विजयादशमी (Vijayadashami) आश्विन शुक्ल दशमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 4 अक्टूबर, मंगलवार को दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से होगी. दशमी तिथि की समाप्ति 5 अक्टूबर, बुधवार को दोपहर 12 बजे होगी. इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 07 मिनट से 2 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 13 मिनट से 3 बजे तक है. 

Advertisement

दशहरा का महत्व | Significance of Dussehra

दशहरा (Dussehra) के दिन भगवान श्रीराम ने अहंकारी रावण का वध किया था. इसकी खुशी में इस दिन भगवान श्रीराम की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीराम की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं. पौराणिक मान्यतानुसार इस दिन आयुध यानी हथियार की पूजा की जाती है. इसके अवाला योद्धा भी अस्त्र-शस्त्र की पूजा करते हैं.

Advertisement

Lucky Zodiac: जुलाई में इन राशियों को मिलेगा मां लक्ष्मी की विशेष आशीर्वाद! जानें कौन हैं ये राशियां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया
Topics mentioned in this article