Garuda Purana: गरुड़ पुराण की इन 3 बातों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, घर में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास!

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में सृष्टि के आरंभ से लेकर मृत्यु के बाद तक बातों का वर्णन किया गया है. साथ ही व्यक्ति के जीवन से जुड़ी आवश्यक बातों को महत्व दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
G

Garuda Purana: गरुड़ महापुराण 18 महापुराणों में से एक है. आम इंसान गरुड़ पुराण (Garuda Purana) पढ़ने से डरता है. इसकी वजह यह है कि गरुड़ पुराण को किसी की मृत्यु के बाद पढ़वाया जाता है. दरअसल गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में किसी किसी की मृत्यु के बाद होने वाली घटनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया है. वास्तविकता यह है कि गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में सृष्टि के आरंभ से लेकर मृत्यु के बाद तक बातों का वर्णन किया गया है. साथ ही व्यक्ति के जीवन से जुड़ी आवश्यक बातों को महत्व दिया गया है. जिसका पालन करने से इंसान कई समस्याओं से मुक्ति पा सकता है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में ऐसी तीन बातों का जिक्र किया गया है जिसे ठीक ढंग से पालन नहीं करने पर घर में बेवजह क्लेश हो सकता है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण की खास 3 बातें.

गरुड़ पुराण की इन 3 बातों का ना करे नजरअंदाज | Do not ignore these 3 things of Garuda Purana

1. अधिकांश घरों में देखा जाता है कि खाना खाने के बाद जूठे बर्तन किचन के सिंक में ही पड़े रहते हैं. ऐसा अक्सर रात में होता है. दरअसल गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के मुताबिक यह सही नहीं है. इसकी वजह से घर में आपसी मतभेत, क्लेश-कलह, झगड़े बढ़ने लगते हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक जिस घर में रात को भी जूठे बर्तन पड़े रहते हैं, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इसलिए जूठे बर्तनों को रात में ही धोकर रखना चाहिए. 

2. कुछ लोगों की आदत होती है कि वे घर की खराब चीजों को फेंकना नहीं चाहते, बल्कि उसे कबाड़ की तरह रखते हैं. इस कारण घर में बेवजह कबाड़ जमा होने लगता है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के मुताबिक यह स्थिति अच्छी नहीं है. घर में जमा कबाड़ नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) उत्पन्न करते हैं. जिसका अगर घर में रहने वालों के मन-मस्तिष्क पर होता है. जिस कारण घर में कलह-क्लेश की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. 

Advertisement

3. घर को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है. घर को साफ रखने से बीमारियां दूर रहती हैं. हालांकि बहुत लोग इस मामाले में बेहद लापरवाह होते हैं. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के मुताबिक ऐसे घरों में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. साथ ही कई प्रकार कि बीमारियां भी फैलने लगती हैं. गरुड़ पुराण के अनुसार घर में सुख-शांति और खुशहाली के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan
Topics mentioned in this article