Diwali 2024 Date: इस साल कब है दिवाली और क्या है शुभ मुहूर्त?, यहां जानें दिपावली का 5 दिनों का कलेंडर

दिवाली 2024 कैलेंडर में 5 दिन लगातार त्योहार मनाने का योग है. आइए जानते हैं कब है दिवाली और इसका शुभ मुहूर्त? साथ ही जानेंगे धनतेरस से भाईदूज तक की तिथि के बारे में.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Diwali 2024 Date Calender : त्योहारों के महीने की शुरुआत हो गई है. इसमें सबसे ज्यादा लोगों को दिवाली (Diwali) के पावन त्योहार का इंतजार रहता है. इस साल दिवाली अक्टूबर में आ रही है. बीते साल दिवाली नवंबर में मनाई गई थी. ऐसे में हर साल की तरह इस साल दिवाली कैलेंडर (Diwali Calendar) पर एक नजर डालते हैं. इस बार दिवाली त्योहार के पांच दिनों का सेलिब्रेशन कलेंडर है. यानि धनतेरस से लेकर भाईदूज तक कब कौनसी डेट पर है आइए जानते हैं.

पितृ पक्ष में संकष्टी चतुर्थी इस दिन मनाई जाएगी, यहां जानिए शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का सही समय

कब है दिवाली ? When Will Diwali Be Celebrated?

मौजूदा साल 2024 में दिवाली अक्टूबर के महीने में आ रही है. इस साल 31 अक्टूबर को देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. 31 अक्टूबर यानि दिवाली की रात अमावस्या की तारीख का योग है. ऐसे में दिवाली का त्योहार तभी शुभ माना जाता है, जब प्रदोष से लेकर निशिथ काल तक अमावस्या की डेट रहती है.

धनतेरस की किस दिन होगा - Dhanteras Date

दिवाली से दो दिन पहले यानि 29 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. धनतेरस पर लोग झाड़ू, बर्तन आदि चीजें खरीदते हैं. धनतेरस पर धन के देवता कुबेर और धनवंतरी की पूरे विधि-विधान से पूजा होती है. धनतेरस को शाम के वक्त घर की चौखट पर यम के नाम के दीए जलाकर रखे जाते हैं.

नरक चतुर्दशी - Narak Chaturdashi

दिवाली वाले दिन यानि 31 अक्टूबर को ही नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी. नरक चतुर्दशी को रूप चौदस के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर उबटन लगाकर स्नान करने का चलन है.

दिवाली का शुभ मुहूर्त कब है? - Diwali Shubh Muhurat

हिंदू पंचांग के मुताबिक, 31 अक्टूबर को कार्तिक अमावस्या का दिन है और इस दिन दोपहर 3.52 बजे से शुरू होकर 1 नवंबर 6.16 तक रहने वाली है. इसलिए  31 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के लिए प्रदोष काल समय और रात का मुहूर्त शुभ होगा.

गोवर्धन पूजा- Govardhan Puja

दिवाली के दूसरे दिन यानि 2 नंवबर को गोवर्धन की पूजा होगी. गोवर्धन के दिन गाय के गोबर से बने गुंबद या पहाड़ की पूजा होती है.

Advertisement

भाई दूज - Bhai Dooj

गोवर्धन के अगले दिन यानि 3 नवंबर को भाई-बहन का त्योहार भाई दूज मनाया जाएगा. इस दिन बहन अपने भाई को उसकी सुरक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए लाल रंग का धागा कलाई में बांधती है और गोले के साथ मिश्री का खिलाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
CM पद से Resignation के बाद पहली बार जनता के बीच Arvind Kejriwal,आम लोगों से समझिए किसका माहौल मजबूत
Topics mentioned in this article