Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन जगहों पर जलाएं दीया, मां लक्ष्मी का घर में होगा वास

Dhanteras 2022 Diya: धनतेरस इस साल 23 अक्टूबर को है. ऐसे में इस दिन कुछ स्थानों पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

Dhanteras 2022 Diya Puja: सनातन मान्यताओं में धनतेरस पर्व का खास महत्व है. धनतेरस के पर्व हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल धनतेरस (Dhanteras 2022 Date) का पर्व 23 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) सोने का कलश लेकर प्रकट हुई थीं. इसलिए धनतेरस (Dhanteras 2022 Shubh Muhurat) पर मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने के साथ ही सोने-चांदी की खरीदारी की जाती है. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करना शुभ होता है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि इस दिन धन्वंतरि देव प्रकट हुए थे. इसलिए धनतेरस पर इनकी पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार, धन्वंतरि देव की पूजा करने से स्वास्थ्य उत्तम रहता है. धनतेरस के दिन दीया (Dhanteras 2022 Diya Importance) जलाने का भी खास महत्व है. ऐसे में इस दिन कुछ स्थानों पर दीया जलाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, साथ ही साल भर तक धन-धान्य की कमी नहीं होती है. आइए जानते हैं कि धनतेरस पर किन स्थानों पर दीया जलाना शुभ माना गया है. 

घर में अखंड दीप 

धनतेरस का पर्व सुख और समृद्धि प्रदान करने वाला माना गया है. कहा जाता है कि धनतेरस की रात घर में अखंड दीप जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, जिससे भक्तों की हर मुराद पूरी होती हैं. इतना ही नहीं, मान्यता यह भी है कि इस दिन पूजा-घर में दीपक जलाने से वास्तु दोष खत्म होता है. इसके अलावा घर-परिवार में आर्थिक समृद्धि आती है. ऐसे में धनतेरस की रात प्रदोष काल में घर में एक दीपक जरूर जलाएं. इस दिन घी का दीया जलाना शुभ माना गया है. अगर आप चाहें तो सरसों तेल का दीपक भी जला सकते हैं. 

घर के ईशान कोण में 

धर्म शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व की दिशा) में गाय के शुद्ध घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए. दरअसल इस दिन घी का दीपक जलाने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. धनतेरस के दिन जो दीपक जलाया जाता है उसमें रुई की बाती की जगह लाल रंग की बाती का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए दीपक जलाते समय उसमें केसर का भी इस्तेमाल हो. दीपक को सीधे जमीन पर ना जलाकर उसके नीचे थोड़ा अक्षत (चावल) जरूर रखें.

Advertisement

Dhanteras 2022 Date: इस दिन है धनतेरस, जानें सोना-चांदी की खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त और महत्व

पीपल के नीचे

धनतेरस के दिन पीपल के नीचे एक दीपक जरूर जलाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार, पीपल में मां लक्ष्मी समेत सभी देवी-देवताओं का वास होता है. कहा जाता है कि अगर धनतेरस के दिन शुद्धता से पीपल के नीचे दीपक जलाया जाए तो घर में धन की कमी नहीं होती है. जीवन धन-वैभव से संपूर्ण रहता है. 

Advertisement

बेल के नीचे

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए धनतेरस के दिन बेल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना अच्छा होता है. बेल के नीचे दीपक जलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें तेल की जगह घी का इस्तेमाल हो. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन बेल-पेड़ के नीचे दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

Advertisement

मंदिर में 

धनतेरस पर देव स्थान या मंदिर में दीपक जलाना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी समेत सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन गाय के घी का दीया मंदिर में जरूर जलाएं.

Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर घर लेकर आएं ये 1 चीज, धन की कमी को दूर करने के लिए माना गया है बेहद खास

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

PM मोदी बोले- महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्‍त, उज्‍जैन भारत की आत्‍मा का केंद्र 

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!