Panchak date 2022 : इस दिन से शुरू हो रहा है 'चोर' पंचक, ना करें कोई शुभ काम, यहां जानें तारीख 

Chor panchak : अगस्त में पांच दिन का पंचक लग रहा है जिसमें कोई नया काम या शुभ काम नहीं किया जाता है. चोर पंचक 12 अगस्त को लग रहा है. इसलिए एहतियात बरतने की बहुत जरूरत है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Panchak date 2022 : इस दिन से शुरू हो रहा है 'चोर' पंचक, ना करें कोई शुभ काम, यहां जानें तारीख 

Astrology : चोर पंचक में चारपाई नहीं बनवानी चाहिए, यह अशुभ होता है.

खास बातें

  • पंचक में शुभ कार्य नहीं करना चाहिए.
  • पंचक में दक्षिण दिशा की ओर नहीं जाना चाहिए.
  • पंचक में कोई निर्माण कार्य नहीं शुरू करना चाहिए.

Chor panchak : हिन्दू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बहुत महत्व है. किसी भी काम की शुरूआत ज्योतिष शास्त्र (astrology) की गणनाओं के आधार पर ही किया जाता है. तभी जाकर कार्य में सफलत मिलती है. गृह प्रवेश, नया काम, विवाह, त्योहार आदि शुभ मुहूर्त के हिसाब से ही होता है. हर महीने कोई ना कोई शुभ और अशुभ मुहूर्त जरूर होता है. ऐसे में अगस्त में पांच दिन का पंचक लग रहा है जिसमें कोई नया काम या शुभ काम नहीं किया जाता है. चोर पंचक 12 अगस्त (chor panchak) को लग रहा है. इसलिए एहतियात बरतने की बहुत जरूरत है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

चोर पंचक कब से कब तक

चोर पंचक 12 अगस्त 2022, शुक्रवार को दोपहर 2.49 मिनट से शुरू होकर 16 अगस्त, मंगलवार को रात्रि 9.07 मिनट तक रहेगा.

पंचक में ना करें शुभ काम

- मान्यता के अनुसार चोर पंचक में चारपाई बनवाना अशुभ होता है. ऐसा करने से घर में अशांति हो सकती है. गरुण पुराण के अनुसार पंचक के समय में अगर किसी की मृत्यु हो जाती है, तो अंतिम संस्कार करते समय आटे या कुश से 5 पुतले बनाकर उनका भी अंतिम संस्कार कर दिया जाता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चोर पंचक में दक्षिण दिशा की ओर प्रस्थान यात्रा नहीं करना चाहिए. इससे जाना सफल नहीं होता है. पंचक में कोई नया निर्माण कार्य भी नहीं शुरू करना चाहिए. 

- यहां तक की पंचक में पैसो का लेन देन भी अच्छा नहीं होता है. इस दौरान धन हानि होने की भी संभावना होती है. इसलिए बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com