Chhath Puja 2021: सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास पर परिवार संग सूर्य भगवान को दिया अर्घ्य

Chhath Puja: चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2021) के अंतिम दिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास पर परिवार संग सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री आवास पर कई मंत्री और नेताओं ने भी छठ पूजा में शिरकत की.

Advertisement
Read Time: 20 mins
C
नई दिल्ली:

लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो चुका है. पिछले 4 दिनों से व्रत की तैयारियां चल रही थी. उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का समापन हो चुका है. चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2021) के अंतिम दिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास पर परिवार संग सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया, जिसके बाद उन्होंने घर की महिलाओं से प्रसाद ग्रहण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री आवास पर कई मंत्री और नेताओं ने भी छठ पूजा में शिरकत की. इसके बाद सीएम नीतीश पटना के विभिन्न छठ घाटों का जायजा लेने निकल गए. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने अपने मंत्रियों, विधायकों, अधिकारियों और अन्य नेताओं संग तमाम छठ घाटों का भ्रमण किया.

सीएम ने घाटों का भ्रमण करने के बाद मीडिया से बात करते हुये कहा, 'हमें काफी प्रसन्नता है, इस बार बड़ी संख्या में लोगों ने छठ व्रत किया है. कोरोना की वजह से पिछले साल हम लोग नहीं आ पाए थे. इस बार बड़ी संख्या में लोग छठ घाटों पर आए हैं. हम लोगों ने तीन बार घाटों पर जाकर तैयारियों को देखा. प्रशासन की ओर से व्रतियों के लिए बेहतर व्यवस्था की गयी है. हम बिहार के साथ पूरे देश के लोगों को छठ पर्व पर शुभकामनाएं देते हैं.'

आज (गुरुवार) बिहार के सभी जिलों में छठ पूजा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. लोगों ने पवित्रता के साथ इस त्योहार को मनाया. वहीं, सूर्य के उगते ही व्रतियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया व छठी मैया की आराधना की. छठ को लेकर प्रशासनिक इंतजाम भी काफी चाक-चौबंद दिखाई दिये. इस दौरान सुरक्षा को लेकर प्रशासन मुस्तैद नजर आया. वहीं, पटना में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल का इंतजाम किया गया था. इसी के साथ घाटों पर भी प्रशासनिक इंतजाम पहले से ज्यादा बेहतर दिखी.

Advertisement

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2021) उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ. इस दौरान सीएम आवास में छठ पूजा को लेकर विशेष इंतजाम किया गया था. मुख्यमंत्री आवास एक अन्ने मार्ग में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सुबह का अर्घ्य दिया. मुख्यमंत्री के परिजनों ने मुख्यमंत्री आवास में इस बार छठ पूजा की. इससे पहले सीएम ने बुधवार शाम भी सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया था. जहां कई नेता और मंत्री भी मौजूद थे.

Advertisement

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार छठ पूजा में खुद दिलचस्पी लेते हैं. सीएम नीतीश कुमार हर साल छठ पूजा के अवसर पर इसी तरह गंगा घाटों का जायजा लेते रहे हैं. हालांकि, कोरोना के कारण पिछली बार वह नहीं आ सके थे, लेकिन इस बार सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा बड़े पैमाने पर तैयारी की गई थी. इन तैयारियों की नीतीश कुमार ने भी सराहना की. इस बार भी तीन बार पटना के गंगा घाटों का निरीक्षण किया है और शाम के अर्घ्य में मोटर वोट से घूमकर व्रर्तियों को प्रणाम भी किया और लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article