चार माह के लिए योग निद्रा में लीन हो गए भगवान विष्णु, इस दौरान भूल से भी नहीं किए जाते हैं कुछ काम

देवशयनी एकादशी के दिन प्रभु श्री हरि योग निद्रा में चले जाते हैं और 4 माह तक इस निद्रा में रहते हैं. अब कार्तिक माह में देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जागेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chaturmas 2024: 17 जुलाई बुधवार को देवशयनी एकादशी के व्रत के साथ ही साथ चातुर्मास शुरू हो गया है. देवशयनी एकादशी के दिन प्रभु श्री हरि (Lord Vishnu) योग निद्रा में चले जाते हैं और 4 माह तक इस निद्रा में रहते हैं. अब कार्तिक माह में देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) के दिन भगवान विष्णु जागेंगे. इस चार माह की अवधि में मांगलिक व शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं. इस समय दुनिया का संचालन भगवान शिव के हाथों में रहता है. आषाढ़ से शुरू होकर सावन, आश्विन और कार्तिक माह तक चलने वाले चातुर्मास में कुछ कार्य नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं मान्यतानुसार चातुर्मास में भूलकर भी क्या नहीं करना चाहिए.

देवशयनी एकादशी से लेकर प्रदोष व्रत और कामिका एकादशी जैसे व्रत पड़ रहे हैं इस महीने के आखिरी कुछ दिनों में, देखें पूरी लिस्ट 

चातुर्मास में ना किए जाने वाले काम

मांगलिक कार्यों पर रोक

चातुर्मास में भगवान विष्णु के निद्रावस्था में रहने के कारण मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. इस समय शादी-विवाह के मुहूर्त (Vivah Muhurt) नहीं होते हैं. कार्तिक माह मे देवउठनी एकादशी पर प्रभु के जागने के बाद ही मांगलिक कार्य शुरू होते हैं.

Advertisement
शुभ कार्यों पर रोक

चातुर्मास के चार माह के दौरान भूमि पूजन, मुंडन संस्कार, तिलक समारोह, गृह प्रवेश, नामकरण जैसे संस्कार भी नहीं होते हैं. इस समय मांगलिक कार्य और शुभ कार्य नहीं करने चाहिए.

Advertisement
नया काम

चातुर्मास के चार माह के दौरान कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए. इस समय दुकान खोलना, कारोबार शुरू करना शुभ नहीं होता है और उसके अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं.

Advertisement
तामसिक भोजन

चातुर्मास के चार माह के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए और तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस समय मांस, मछली, अंडा, प्याज और लहसुन नहीं खाना चाहिए. इसके साथ ही दही, मूली और साग खाने की भी मनाही होती है.

Advertisement
छल कपट से दूर

चातुर्मास के चार माह के दौरान झूठ बोलने, छल कपट का व्यवहार करने से बचना चाहिए. इस समय नशा और अन्य बुरी आदतों से भी दूर रहना चाहिए. 

चातुर्मास में भूलकर भी इन पांच चीजों को नहीं करना चाहिए. यह समय अपने जीवन पर गहराई से सोचने और उसके सुधार लाने के बारे में विचार करने का होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article