Chandra grahan 2022 : चंद्र ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए, यहां जानें

Chandra grahan : आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान कुछ ऐसी बातें होती हैं जिसका विशेष ध्यान करना चाहिए. अन्यथा इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है जीवन पर. तो चलिए जानते हैं ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए क्या नहीं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

Grahan 2022 : साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगेगा. ग्रहण दोपहर में 01 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर शाम 7 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. वहीं, सूतक काल की बात करें तो यह 8 बजकर 10 मिनट से शुरू होगा जबकि मोक्ष काल शाम 6 बजकर 20 मिनट पर होगा. आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान कुछ ऐसी बातें होती हैं जिसका विशेष ध्यान करना चाहिए. अन्यथा इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है जीवन पर. तो चलिए जानते हैं ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए क्या नहीं.

ग्रहण में क्या करें क्या नहीं

  • ग्रहण के दौरान खाना बनाना और खाना दोनों नहीं चाहिए. वहीं, बने हुए खाने में तुलसी पत्र डालकर ही ग्रहण के बाद सेवन करना चाहिए. इस दौरान सूतक काल होता है ऐसे में पूजा पाठ करना निषेध होता है. 

  • सूतक काल के दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं जब ग्रहण खत्म हो जाता है इसके बाद मंदिर का शुद्धिकरण करके पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन दीप दान करना भी अच्छा माना जाता है.

  • ग्रहण के बाद लाल कपड़ा, तांबे के पात्र, मसूर दाल, गेंहू और लाल फल का दान करना अच्छा माना गया है. वैदिक सभ्यता के अनुसार ग्रहण के बाद इन चीजों का दान करने से कुंडली में मौजूद ग्रहों के दोष दूर होते हैं.

  • ग्रहण के सूतक काल में राम नाम का जाप करना चाहिए और किर्तन. इससे घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. तो अब से इन बातों का ख्याल जरुर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

उत्तर प्रदेश : गोरखपुर में उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के लिए जुटे लोग 

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024: Jammu Kashmir में Congress-NC को सबसे ज्यादा Seats | Assembly Elections
Topics mentioned in this article