Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में जा सकते हैं भारत के इन प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में, कर सकते हैं माता के दर्शन!

Famous Durga temple : अब तक तो आप नवरात्रि पर घर पर ही पूजा पाठ करके देवी मां को प्रसन्न करते आ रहे हैं लेकिन इस बार भारत के उन प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों को एक बार जरूर घूम आइए जिनकी लिस्ट यहां पर दी जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Navratri 2023 : हर साल की तरह इस बार भी लोग देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना में लीन रहेंगे.

Chaitra Navratri 2023 :  साल की पहली नवरात्रि चैत्र के महीने में शुरू होती है. पूरे नौ दिन तक चलने वाला यह पर्व इस बार 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है, जो 30 मार्च तक चलेगा. हर साल की तरह इस बार भी लोग देवी मां के नौ रूपों की पूजा-अर्चना में लीन रहेंगे. पूरे नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में घर पर कलश स्थापना की जाती है और सुबह-शाम देवी मां को दीया-बत्ती की जाती है. पूजा में पूरा परिवार इकट्ठा होकर देवी मां का गुणगान करता है. इसी तरह आप हर बार घर पर ही पूजा-पाठ करते हुए देवी मां को प्रसन्न कर सकते हैं, लेकिन इस बार आप चाहें तो भारत के कुछ प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों के दर्शन कर माता की पूजा कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Advertisement

भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर | Famous Durga temple

  • जम्मू में स्थित वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi temple, Jammu) को घूमने की ख्वाहिश हर भक्त की होती है. यहां पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जय माता दी के नारे लगाते हुए. बच्चे, बूढ़े और जवां हर आयु वर्ग के लोग आपको यहां पर मिल जाएंगे. सबकी एक ही धुन होती है मां के दर्शन करना.

  • उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थित मनसा देवी (Mansa Devi, Uttarakhand) का मंदिर भी प्रसिद्ध है. ऐसी मान्यता है कि यहां पर दर्शन करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. यह मंदिर हरिद्वार के लंबोर गांव में है. यह भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं जिसके कारण इनका नाम मनसा देवी पड़ा.

  • वहीं, हिमाचल प्रदेश में बनेर नदी के तट पर स्थित चामुंडा देवी (Chamunda Devi, Himachal ) का मंदिर भी मां के भक्तों के बीच लोकप्रिय है. यहां पर भी लोग हजारों की संख्या में मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. यहां पर लोग अपने पूर्वजों की सुख शांति के लिए पूजा अर्चना करते हैं. 

  • भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित छतरपुर का देवी मंदिर (Chattarpur Durga Temple, Delhi) भी बहुत प्रसिद्ध है. यह मंदिर गुड़गांव और महरौली मार्ग पर स्थित है. यह मंदिर सफेद संगमरमर से बना हुआ है, इसका यही सबसे बड़ा आकर्षण है. आपको बता दें कि इस मंदिर की बनावट दक्षिण भारत के मंदिरों से प्रभावित है. यहां का खूबसूरत बगीचा लोगों के बीच लोकप्रिय है. यहां मां दुर्गा के अलावा भगवान शिव, विष्णु, देवी लक्ष्मी, हनुमान, भगवान गणेश और राम आदि देवी-देवताओं के मंदिर भी हैं. 

Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं