गणेश चतुर्थी पर घर पर लाएं इस मुद्रा के गणपति, मान्यता है बनी रहेगी फिर सुख शांति

Ganesh Chaturthi: 19 सितंबर 2023 को गणेश चतर्थी के दिन कई लोग अपने घर पर बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं. लेकिन बप्पा की हर मूर्ति का अलग अर्थ होता है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Ganesh Ji Murti : मूर्ति में छिपे हैं कई संकेत.

Ganesh ji Murti Tips 2023: माना जाता है कि भगवान गणेश जहां भी रहते हैं, वहां हर समय सुख-समृद्धि रहती है. गणेश उत्सव के दौरान भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने से वह प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं. श्रृद्धि -षिद्धि के देवता भगवान गणेश की गणेश चतुर्थी आने ही वाली है. ऐसे में कई लोग अपने घर पर ही बप्पा की स्थापना करते हैं. लेकिन भगवान गणेश की मूर्ति को घर लाने से पहले आपको उसके महत्तव का हता होना चाहिए. 

हर मूर्ति के हैं अलग मायने (Every Murti has different meaning)

अलग रंग के है अलग मायने

वास्तु शास्त्र हर चीज को रंग और रूप से जोड़कर देखता है. इसके अनुसार लाल रंग (Red Color) की गणेश जी की मूर्ति आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अच्छी मानी जाती हैं. सफेद रंग (White Color) की मूर्ति सुख, समृद्धि और शांति के लिए स्थापित करनी चाहिए. 

Advertisement
विराजमान गणेश जी हैं शुभ

जिस प्रतिमा में भगवान गणेश किसी आसन पर विराजमान हो या आराम की मुद्रा में लेटे हों, ऐसी प्रतिमा घर में स्थापित करने के लिए सबसे शुभ मानी जाती हैं. इससे घर की सुख-शांति और स्थीर आय में वृद्धि होगी.

इस दिशा में स्थापित करें मूर्ति

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश की मर्ति को उत्तर दिशा में रखना काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इस दिशा में माता लक्ष्मी और महादेव का वास होता है. 

मुख की दिशा का रखें ध्यान

बप्पा की मूर्ति को स्थापित करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उनका मुख घर के मुख्य द्वार की दिशा में हो. माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आने के नए रास्ते खुलते हैं.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Weather Update: Himachal Pradesh में Monsoon से आफत, मलबें में दबी 3 गाड़ियां | Shimla
Topics mentioned in this article