Bhaum Pradosh Vrat 2024: भौम प्रदोष व्रत के दिन करें इन खास चीजों का दान, मिलेगा शिव जी का आशीर्वाद

जून माह में पहला प्रदोष व्रत 4 जून को है और इस दिन मंगलवार होने के कारण यह भौम प्रदोष व्रत है. इस दिन भगवान शिव और बजरंगबली की पूजा की जाती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Lord Shiva : भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है. हर माह के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है और इस दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस व्रत में विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की अराधना से जीवन के सभी दुख मिट जाते हैं और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. जून माह में पहला प्रदोष व्रत 4 जून को है और इस दिन मंगलवार होने के कारण यह भौम प्रदोष व्रत ( Bhaum Pradosh Vart) है. भौम प्रदोष व्रत को बहुत फलदाई माना जाता है. इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ पवनपुत्र बजरंगबली की पूजा की जाती है. भौम प्रदोष व्रत के दिन कुछ खास चीजों के दान से दिन भगवान शिव और बजरंगबली की कृपा हमेशा बनी रहती है. आइए जानते हैं भौम प्रदोष व्रत के दिन क्या दान करना चाहिए..….

भौम प्रदोष व्रत के दिन करें इन चीजों का दान

लाल रंग की चीजें

भौम प्रदोष व्रत के दिन लाल रंग के चीजों का दान बहुत शुभ माना जाता है. इसके लिए किसी जरूरतमंद को लाल रंग का वस्त्र या लाल रंग का फल दान करना चाहिए. लाल रंग की चीजों के दान से भगवान शिव और बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.

अपरा एकादशी पर गृह क्लेश खत्म करना है तो घर में लगा लीजिए ये पौधा, परिवार में बढ़ेगा प्यार

Advertisement

गुड़ का दान

भगवान शिव और बजरंगबली दोनों को ही गुड़ अत्यंत प्रिय है इसलिए भौम प्रदोष व्रत के दिन गुड़ का दान बहुत शुभ माना जाता है. 

Advertisement

काले तिल का दान

काले तिल के दान से नकारात्मकता दूर होती है. भौम प्रदोष व्रत के दिन काले रंग के तिल का दान करने से जीवन से सभी प्रकार की नकारात्मकता और बुरे प्रभावों को दूर किया जा सकता है.

Advertisement

नारियल का दान

भौम प्रदोष व्रत के दिन नारियल दान करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. भौम प्रदोष व्रत रखने के बाद विधि विधान से भगवान शिव और बजरंगबली की पूजा करने और इस खास चीजों के दान से जीवन से सुख और समृद्धि आती है और समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के सोचे-समझे लगातार हमलों से हमलों से हिज्बुल्लाह हो जाएगा खत्म ?
Topics mentioned in this article