Ayodhya Ram Mandir Bell : राम मंदिर में लगने वाले घंटे का वजन है 600 किलो से ज्यादा, रामेश्वरम से खासतौर पर लाया गया है यहां

Ayodhya Ram Temple: भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले यहां मंदिर का मुख्य घंटा पहुंच चुका है. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में.

Advertisement
Read Time: 10 mins
A

अंकित श्वेताभ: सालों के इंतजार के बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि पर श्री राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) होने वाला है. मंदिर निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा. राम मंदिर में देश-विदेश से अलग-अलग रूपों में योगदान आए हैं. इस दिन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार और मंदिर ट्रस्ट तैयारियों में जोरशोर से लगा हुआ है. लाखों भक्तों के आने की उम्मीद जताई गई है. इसको लेकर सरकार खास और पुख्ता इंतजाम कर रही हैं. अगर बात करें मंदिर में लगे खास चीजों की तो इसका मेन घंटा इस जगह से आया है और इसकी ये हैं खासियत.

यहां से लाया गया हैं राम मंदिर का घंटा | Ram Mandir Special Bell

अयोध्या के राम मंदिर में लगने वाले मुख्य घंटे (Ayodhya Ram Mandir Bell) को तमिलनाडू के रामेश्वरम में तैयार करके लाया गया है. बड़े आकार के इस घंटे का वजन लगभग 600 किलो से ज्यादा बताया जा रहा है. जल्द ही इसे मंदिर में लगा दिया जाएगा. अयोध्या की कार्यशाला में इस इस घंटे को लोगों के दर्शन के लिए रखा गया है.

मंदिर में लगे हैं राम नाम के पत्थर | Stones of Ram Mandir

राम मंदिर निर्माण के हर चीज की अपनी खासियत है. अगर बात करें यहां भगवान राम के सिंहासन की तो इसे राजस्थान के कारिगरों ने बनाया है. साथ ही इसके मुख्य ध्वजा स्तंभ को गुजरात में बनाया गया है. मंदिर के निर्माण में लगे हर पत्थर पर राम नाम लिखा गया है. श्री राम की मूर्ति बनाने के लिए 2023 की शुरूआत में नेपाल से खास सालिग्राम के पत्थर लाए गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं