Ayodhya Deepotsav 2024 : अयोध्या दीपोत्सव में Online कर सकते हैं दीपदान, घर पहुंचेगा रामलला का प्रसाद

श्रद्धालुओं के भक्ति-भाव को ध्यान में रखते हए इस वर्ष भी दीपोत्सव महापर्व के अवसर पर ‘एक दीया राम के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित की हैं.

Ayodhya Deepotsav 2024 : विकास प्राधिकरण द्वारा पिछले कई सालों से छोटी दीपावली के अवसर पर आयोध्या के सरयू तट पर 'दीपोत्सव' कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस साल दीपोत्सव-2024 30 अक्टूबर को आयोजित किया जा रहा है. आपको बता दें कि इस भव्य महोत्सव में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु सम्मलित होने की इच्छा रखते हैं. लेकिन नहीं आ पाते हैं, ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से दीये का दान कर के दीपों के इस महापर्व में अपना सहयोग प्रदान करना चाहते हैं. श्रद्धालुओं के ऐसे भक्ति-भाव को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष भी दीपोत्सव महापर्व के अवसर पर ‘एक दीया राम के नाम' कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है.

वहीं, गुरुवार को डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित की हैं. साथ ही, राम की पैड़ी समेत घाटों पर मार्किंग के कार्य को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन करेगा प्रसाद का निर्माण अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय ने बताया कि इस कार्यक्रम के द्वारा देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से अपने स्वेच्छानुसार राशि दान दे सकेंगे. श्रद्धालुओं को इस महापर्व के प्रतिफल में उन्हें प्रसाद भी भेजा जायेगा. इस प्रसाद को उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा निर्मित किया जाएगा. श्रद्धालु http://www.divyaayodhya.com/bookdiyaprashad लिंक पर जाकर दान कर सकते हैं.

Advertisement
दीपोत्सव के लिए 22 समितियां

डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित की हैं. इनमें समन्वय समिति में कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल अध्यक्ष हैं तथा दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 संत शरण मिश्र, अधिकारीगण सहित 20 सदस्य शामिल है.

Advertisement

 इसके अलावा अनुशासन समिति, सुरक्षा समिति, सामग्री वितरण समिति, दीप गणना समिति, भोजन समिति, यातायात समिति, स्वच्छता समिति, फोटोग्राफी व मीडिया समिति, त्वरित कार्यवाही बल समिति, प्राथमिक चिकित्सा समिति, साजसज्जा/रंगोली समिति, पर्यवेक्षक समिति, अग्निशमन समिति, समग्र नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण समिति, कार्यालय समिति, निविदा एवं क्रय समिति, वालंटियर एवं आईकार्ड समिति, इंस्टीटयूशनल कोआर्डिनेशन समिति, प्रशिक्षण समिति, सामग्री प्राप्ति/स्टोरेज/अवशेष समिति एवं घाट चिन्हांकन समिति बनाई गई है.  सभी समिति के संयोजकों, सह संयोजकों एवं सदस्यों ने दीपोत्सव को अलौकिक बनाने के लिए युद्धस्तर कार्य तेज कर दिया है. 

राम की पैड़ी पर 80 प्रतिशत मार्किंग 

दूसरी ओर,  दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 संत शरण मिश्र ने बताया कि गुरूवार को दूसरे दिन घाट चिन्हांकन समिति के संयोजक डाॅ0 रंजन सिंह के देखरेख में राम की पैड़ी के दोनों ओर घाटों पर मार्किंक का कार्य तेजी से शुरू किया गया. इसमें 80 प्रतिशत मार्किग का कार्य पूर्ण कर लिया गया. सरयू के कुल 55 घाटों पर मार्किंग कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है.  इन्हीं चिन्हित स्थलों पर घाट समन्यक घाट प्रभारी की देख-रेख में 25 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित कराने के लिए 28 लाख दीए लगाये जायेंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article