साल 2024 में सूर्य ग्रहण से लेकर उल्का बौछार तक, जानिए आसमान में कब होगी कौन सी खगोलीय घटना

Space event news 2024 : वर्ष 2024 खगोलीय घटनाओं की दृष्टि से बहुत रोमांचक रहने वाला है. अगले वर्ष सूर्य और चंद्र ग्रहण के साथ साथ उल्का की बौछार जैसी घटनाएं होने वाली है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Meteor shower in 2024 : आइए जानते हैं वर्ष 2024 में कब कौन सी खगोलीय घटना होने वाली है.

Astronomical Event In 2024: वर्ष 2024 अब कुछ दिन दूर रह गया है. यह वर्ष खगोलीय घटनाओं (Astronomical event) की दृष्टि से बहुत रोमांचक रहने वाला है. अगले वर्ष सूर्य और चंद्र ग्रहण (Eclipse) के साथ साथ उल्का की बौछार (Meteor shower) जैसी घटनाएं होने वाली है. हम साल के शुरु में ही उल्का की बौछार देख्रेंगे और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) और पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के साक्षी बनेंगे. आइए जानते हैं वर्ष 2024 में कब कौन सी खगोलीय घटना होने वाली है.

जनवरी में उल्का बौछार
वर्ष 2024 की शुरुआत उल्का की बौछार से होगी. जनवरी माह में 3 और 4 तारीख को उल्का की बौछार देखने मिल सकती है. खगोल वैज्ञानिकों का अनुमान है कि हर घंटे करीब 80 उल्कापिंड की बारिश होगी. अगर ये प्रक्रिया चरम पर पहुंचती है तो ये आंकड़ा हर घंटे 200 के पार चला जाएगा. 

मार्च में चंद्र ग्रहण
साल 2024 का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा. यह भी भारत में दिखाई नहीं देगा. यह पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. 

अप्रैल में सूर्य ग्रहण
वर्ष 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा. यह भारत में दिखाई नहीं दिखेगा और सूतक भी मान्य नहीं होगा. यह पश्चिमी एशिया, दक्षिणी-पश्चिम यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव में देखा जा सकेगा.

अगस्त में उल्का बौछार
वर्ष 2024 में 11 से 13 अगस्त के बीच पर्सीड उल्का बौछार होगा. इस बार आसमान में लगभग पचास उल्का नजर आ सकते हैं.

सितंबर में चंद्र ग्रहण 
वर्ष 2024 का दूसरा चंद्र 18 सितंबर को लगेगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा और भारत में नहीं दिखाई देगा. यह यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, दक्षिण और उत्तर अफ्रीका, हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर और आर्कटिक महासागर में दिखाई देगा.

Advertisement

अक्टूबर में पूर्ण सूर्य ग्रहण 
वर्ष 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है पर भारत में दिखाई नहीं देगा. यह अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अर्जेंटीना और अटलांटिक महासागर में देखा जा सकेगा.

दिसंबर में जेमिसीड उल्का बौछार
वर्ष 2024 में दिसंबर में 13 और 14 तारीख को जेमिसीड उल्का बौछार होगी और पूरी रात चलेगा. हर घंटे लगभग 75 उल्काएं दिखाई देंगी.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
PM मोदी पहुंचे रूस, Putin से कई मुद्दों पर होगी बातचीत
Topics mentioned in this article