आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि पर भूलकर भी ना करें ये काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत इस बार 6 जुलाई से हो रही है. ऐसे में गुप्त नवरात्रि के दौरान आपको किन चीजों से बचना चाहिए और ऐसी कौन सी चीजें है जो नहीं करनी चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
G

Ashadha maas Gupt Navratri 2024: चैत्र और शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri)  के अलावा गुप्त नवरात्रि का भी बेहद महत्व होता है और खासकर आषाढ़ माह में पड़ने वाली गुप्त नवरात्रि देवी दुर्गा (Goddess Durga) की 10 महाविद्याओं की पूजा के लिए समर्पित होती है. इस साल आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई से हो रही है जो कि 15 जुलाई 2024 तक चलेगी. कहा जाता है कि इस गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri) में मां दुर्गा की विशेष आराधना करने के साथ ही कई लोग मंत्र भी सीखते हैं. ऐसे में इस दौरान आपको किन चीजों से बचना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं.

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में रखें इन चीजों का ध्यान


- आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है, इनमें मां दुर्गा का रौद्र रूप भी होता है. ऐसे में पूजा अर्चना करने के दौरान आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

- आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान साफ सफाई का ध्यान रखने के साथ ही आपको तामसिक चीजों से दूरी बनानी चाहिए. नवरात्रि से पहले अगर आपके घर में कोई भी तामसिक चीजें मौजूद है तो उसे घर से बाहर कर दें.

- आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में देवी दुर्गा के रौद्र स्वरूप की स्थापना नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इनकी स्थापना केवल तंत्र विद्या के लिए की जाती है. आप घर में मां दुर्गा की कोई भी साधारण सी प्रतिमा लगा सकते हैं.

- आषाढ़ नवरात्रि के दौरान घर में केवल हवन और सात्विक पूजा का पालन ही करना चाहिए, तंत्र मंत्र का अधिकार केवल तांत्रिकों का होता है.


आषाढ़ नवरात्रि पर क्या करें


अब बात आती है कि आषाढ़ माह में पड़ने वाली गुप्त नवरात्रि पर आपको क्या करना चाहिए, तो कहा जाता है कि इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करना बहुत फलदायी माना जाता है. इस नवरात्रि में ज्वार नहीं बोए जाते हैं, ऐसे में गुप्त नवरात्रि के दौरान आप मां दुर्गा के नामों का जाप कर सकते हैं और उनकी असीम कृपा पा सकते हैं.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट
Topics mentioned in this article