गणपति बप्पा को विदा करने से पहले घर लें आए इनमें से कोई एक चीज

Vastu tips : घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे तो अनंत चतुर्दशी से पहले आप यह चार चीजें अपने घर में जरूर ले आए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
घर में सुख, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए एक बांसुरी को पूजा घर (puja ghar) में रखना शुभ माना जाता है.

Anant Chaturdashi 2023 Vastu Tips: अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन गणपति बप्पा की प्रतिमा को विसर्जित कर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इन 10 दिनों के बाद भी आपके घर में और सभी सदस्यों पर गणेश जी की कृपा बनी रहे, तो गणेश उत्सव (Ganesh utsav) के दौरान इन चार चीजों को अपने घर ले आएं. कहा जाता है कि चतुर्दशी से पहले इन चीजों को घर में लाने से सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है.

शंख

माना जाता है कि शंख में लक्ष्मी जी का वास होता है, अनंत चतुर्दशी से पहले अगर आप एक शंख अपने घर लेकर आते हैं और रोजाना आरती के बाद इसे बजाते हैं, तो ऐसा करने से पॉजिटिव एनर्जी घर में आती है और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहता है.

Advertisement
बांसुरी

घर में सुख, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए एक बांसुरी को पूजा घर में रखना शुभ माना जाता है. यह कृष्ण जी को बहुत प्रिय होती है, आप चाहे तो छोटी सी चांदी की बांसुरी भी घर में ला सकते हैं. इसे घर में रखने से बीमारियों का वास घर में नहीं होता है.

कुबेर देवता की प्रतिमा

धन के देवता भगवान कुबेर की तस्वीर या मूर्ति को घर में स्थापित करने से धन-धान्य की कमी कभी नहीं होती है और श्री गणेश और लक्ष्मी मां दोनों का आशीर्वाद आपको मिलता है. साथ ही घर से दरिद्रता भी कोसों दूर चली जाती है.

घरमें ले आइए गणेश प्रतिमा 

गणेश उत्सव के दौरान किसी भी दिन आप अपने घर में गणेश जी की ऐसी प्रतिमा लेकर आए जिसमें वह नाचते हुए नजर आ रहे हैं और ऐसी प्रतिमा को घर के मेन गेट के पास उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. कहा जाता है कि गणेश जी की नाचती हुई प्रतिमा घर में लगाने से घर में पॉजिटिविटी आती है और नेगेटिव एनर्जी दूर जाती है. इस प्रतिमा को आप विसर्जित ना करें बल्कि घर में ही लगा कर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी
Topics mentioned in this article