Ganesh Chaturthi 2022: 300 साल बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहे हैं लंबोदर योग, इस वजह से खास है 31 अगस्त का चतुर्थी व्रत

Ganesh Chaturthi 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार गणेश चतुर्थी पर 300 साल बाद खास संयोग बन रहे हैं. इस वजह से इस बार की गणेश चतुर्थी खास मानी जा रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Ganesh Chaturthi 2022: इस वजह से इस बार की गणेश चतुर्थी खास है.

Ganesh Chaturthi 2022: भाद्रपद शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी का व्रत आज रखा जा रहा है. इस बार की गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) कई मायनों में खास मानी जा रही है. दरअसल ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक 31 अगस्त से 09 सितंबर के बीच 7 दिन अच्छे योग बन रहे हैं. जिसके गणपति की पूजा से लेकर कई शुभ कार्य किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस बार गणेश चतुर्थी पर कौन-कौन से शुभ योग (Ganesh Chaturthi Auspicious Yog) बन रहे हैं और इस बार की चतुर्थी व्रत क्यों खास है.

इस वजह से खास है 31 अगस्त का गणेश चतुर्थी व्रत

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022 Date) को लेकर ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का मानना है कि इस बार वे सभी शुभ योग बन रहें हैं जो भगवान गणेश के जन्म पर बने थे. 31 अगस्त को बुधवार है, साथ ही साथ चतुर्थी तिथि भी है. इसके अलावा इस दिन चित्रा नक्षत्र का भी खास संयोग बन रहा है. माना जा रहा है कि ये वो संयोग हैं जब मां पर्वती ने मिट्टी के गणेश बनाए थे और भगवान शिव ने उसकी प्राण प्रतिष्ठा की थी. इसके साथ ही इस बार की गणेश चतुर्थी निवेश और खरीदारी के लिए भी शुभ है. ऐसा दुर्लभ संयोग 300 साल बाद बन रहा है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से इस दिन सूर्य, बुध, गुरु और शनि अपनी स्वराशि में मौजूद रहेंगे.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर जरूर करें इस चालीसा का पाठ, गणपति बप्पा हो जाएंगे प्रसन्न!

सर्वार्थ सिद्धि योग, राजयोग और रवियोग का खास संयोग

गणेश चतुर्थी से अगले 10 दिन तक खरीदारी के लिए भी कई शुभ संयोग बन रहे हैं. इसके बाद 10 सितंबर से पितृ पक्ष भी शुरू हो जाएगा. कई स्थानों पर गणेश चतुर्थी को अबूझ मुहूर्त माना जाता है. इस दिन गणेश जी की पूजा से हर प्रकार का दोष खत्म हो जाता है. साथ ही इस दिन खरीदारी, नए कार्य की शुरुआत और निवेश भी किए जाते हैं. इसके अलावा गणेश चतुर्थी के दौरान सर्वार्थ सिद्धि योग, राजयोग और रवियोग से 9 दिन शुभ रहेंगे.

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022: ज्योतिष के अनुसार इन 3 राशियों पर हमेशा कृपा बरसाते हैं गणपति, नहीं आती किसी काम में बाधा

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar