Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में ये 3 चीजें रखना माना जाता है शुभ, देवी देवताओं का होता है वास

Vastu Shastra के अनुसार यदि आप इन 3 चीजों को अपने घर पर रखते हैं, तो ये आपके जीवन में समृद्धि लाती हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Vastu Shastra इन चीजों को घर में रखने की सलाह देता है.

Vastu Tips: वास्तु एक ऐसी विधा है जो घर और जीवन में गुड वाइब्स को लाने का दावा करता है. वास्तु जानकारों की मानें तो इसे अपनाना भी बहुत ही तार्किक और तथ्यों से पूर्ण है. बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो पूर्ण रूप से वास्तु (Vastu Shastra) के अनुसार ही अपने घर की नींव रखते हैं व उसे सजाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप इन 3 चीजों को अपने घर पर रखते हैं, तो ये आपके जीवन में सुख-समृद्धि  को सुनिश्चित करता है. यहां हम आपको ऐसी ही 3 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.



वास्तु के अनुसार घर में रखनी चाहिए ये चीजें | According to Vastu You Should Keep These Things at Home 

मान्यता है कि क्रिस्टल श्री यंत्र  सफलता, सौभाग्य और प्रसिद्धि प्राप्त करने में मदद करता है. यह वित्तीय सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए नेताओं, व्यापारियों की ओर से उपयोग की जाने वाली सबसे प्रसिद्ध वास्तु शास्त्र की वस्तुओं में से एक है. इसे पूर्व दिशा में पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके रखें. दिव्य मंत्र त्रिशक्ति यंत्र त्रिशूल ओम स्वास्तिक वास्तु आपको बुरे प्रभावों से बचाएगा और दिव्य ऊर्जा का प्रसार करेगा.

 

Advertisement

देवी का आशीर्वाद लेने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी के पैर बनाए या स्टिकर चिपकाए जाते हैं. माना जाता है कि इससे घर में धन और समृद्धि में वृद्धि होती है. माना जाता है कि लक्ष्मीजी के पैर बनाने से हम देवी-देवताओं का ध्यान आकर्षित करते हैं और यह ग्रहों की चाल के दुष्प्रभाव को भी कम करता है. घर के प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक बनाना भी शुभ माना जाता है, यह भाग्य और समृद्धि लाता है.

 

गोमती चक्र आपके घर के लिए महत्वपूर्ण वास्तु वस्तुओं में से एक है. इसमें मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. यह सुदर्शन चक्र जैसा दिखता है, इसे भगवान विष्णु (Lord Vishnu) से भी संबंधित कहा जाता है. सौभाग्य और समृद्धि के लिए इसे अपने घर में रखें. वास्तु दोष को दूर करने के लिए इसे दक्षिण पूर्व दिशा या अपने घर या ऑफिस में लगाएं. इसे अपने ऑफिस स्पेस, दुकानों आदि में रखें.
 

इसके अलावा आप क्रिस्टल कछुआ भी घर में रख सकते हैं. ये भाग्य, दीर्घायु, स्वास्थ्य, धन को बढ़ाता है. इसे अपने घर के उत्तर में लिविंग रूम या डाइनिंग रूम में रखें. इस वास्तु टिप को आजमाने से आप बदलाव देखेंगे.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kargil War: उस वक्त के सेना प्रमुख General Ved Prakash Malik (Retd) ने बताया NDTV को कैसे थे हालत
Topics mentioned in this article