Vastu Tips: वास्तु के मुताबिक घर में रखें इन बातों का खास ख्याल, निगेटिव एनर्जी होगी दूर, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

Vastu Tips: घर का वास्तु अगर सही नहीं है तो उसमें नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में घर की निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
V

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के प्रवेश द्वार से लेकर किचन, बेडरूम और बाथरूम तक के वास्तु टिप्स (Vastu Tips) के बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि यदि घर का वास्तु (Home Vastu Tips) सही हो तो उसमें सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रवाह होता रहता है. वहीं अगर घर का वास्तु (Vastu) सही नहीं है तो उसमें नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का वास होने लगता है. जिसके परिणामस्वरूप घर में रहने वालों का जीवन खुशहाल नहीं रहता है. इससे अलावा यह भी कहा जाता है कि घर-परिवार में आर्थिक स्थिति दिन प्रति दिन बेहतर होने के बजाय बदतर होती जाती है. ऐसे में घर में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की कुछ बातों का ध्यान रखकर घर की निगेटिव एनर्जी के पॉजीटिव एनर्जी में बदला जा सकता है. इसके अलावा वास्तु के नियमों ध्यान रखने पर घर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. आइए जानते हैं कि घर में किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

वास्तु के मुताबिक मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किए जाते हैं ये काम

अगर घर में खुशहाली नहीं रहती है या घर की तरक्की रुक गई है और बार-बार असफलता मिल रही है तो रोजाना सुबह स्नान के पश्चात घर के पूजा स्थल (Puja Ghar) पर घी का दीपक जलाएं. साथ ही सुबह की पूजा के बाद शंख (Shankh) बजाएं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

अगर घर के सदस्य आर्थिक रूप से सुदृढ़ नहीं हो पा रहे हैं या परिवार के सदस्य किसी प्रकार की मानसिक परेशानियों से गुजर रहे हैं तो ऐसे में शुभ मुहूर्त में ईशान कोण में स्फटिक श्रीयंत्र (Sri Yantra) की स्थापना करें. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक श्रीयंत्र मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का प्रतीक होता है. इसलिए ऐसा करने से घर परिवार में खुशहाली बरकरार रहती है और मानसिक शांति मिलती है. 

Advertisement

अगर घर में धन के आगमन के बावजूद भी पैसा नहीं टिक रहा है या बेवजह रुपये-पैसों की बर्बादी होती रहती है तो सुबह घर की सफाई करने के बाद किसी पात्र में गंगाजल रखकर पान या आम के पत्ते से उसका छिड़काव करें. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

Advertisement

अगर आर्थिक स्थिति अच्छी रहने के बावजूद भी बराबर कर्ज की समस्या बनी रहती है या मन मुताबिक नौकरी नहीं मिल पा रही है तो एक रुमाल में कपूर की कुछ गोलियां बांधकर रख लें. साथ ही हर हफ्ते इसे बदलते रहें. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में धन का आगमन बना रहता है. इसके अलावा ये बहुत हद तक कर्ज से राहत दिलाता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article