Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के वक्त यह काम करने से बचें, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Mata laxmi : शाम का समय यानी दिन और रात के बीच का वो वक्त जब सूरज ढलना शुरू होता है लेकिन अंधेरा नहीं होता. इस समय पर वास्तु के कुछ नियमों को न मानने से माता लक्ष्मी (Mata Laxmi) नाराज हो सकती हैं और रूठ भी सकती है. जान लीजिए कौन कौन से हैं वो काम.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Vastu Tips in hindi : वास्तु शास्त्र के अनुसार ये काम नहीं करने चाहिए शाम के वक्त.

Vastu Tips: दिन भर सूरज की ऊर्जा के साथ ही शरीर और मस्तिष्क में भी ऊर्जा का संचार होता है. लेकिन शाम होते ही शरीर के साथ साथ  वास्तु (Vastu Shastra) का विज्ञान भी बदलने लगता है. इसलिए शास्त्रों में सूरज के ढलना शुरू होते ही कुछ कामों को न करने की सलाह दी गई है. शाम का समय यानी दिन और रात के बीच का वो वक्त जब सूरज ढलना शुरू होता है लेकिन अंधेरा नहीं होता. इस समय पर वास्तु के कुछ नियमों को न मानने से माता लक्ष्मी (Mata Laxmi) नाराज हो सकती हैं और रूठ भी सकती है. जान लीजिए कौन कौन से हैं वो काम.

शंखनाद के साथ इस गैजेट से सुनें भगवत गीता, हर श्लोक के साथ होने लगेंगे प्रभु के दर्शनशाम को न करें ये काम (Work To Avoid To Do In Evening)

पैसे उधार न दें

शाम के वक्त कभी किसी को पैसे उधार न दें. वैसे तो जरूरी न हो तो शाम के वक्त पैसे का लेन देन करें ही नहीं. कर्ज तो भूलकर भी न दें और न किसी से लें. मान्यता है कि इस घड़ी में जो कर्ज लिया होता है वो कभी चुकता नहीं है और मां लक्ष्मी के कोप का भागी बनना पड़ता है.

तुलसी के पत्ते

 ये भी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में स्वयं मां लक्ष्मी का वास होता है. दिन ढलने के बाद भूले से भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए.

झाड़ू न लगाएं

सुबह उठ कर घर आंगन बुहारना जितना शुभ माना जाता है. शाम होते ही झाड़ू लगाना उतना ही बुरा माना जाता है. ये ऐसा समय है जिस पर झाड़ू लगाने को माता लक्ष्मी की नाराजगी का कारण समझा जाता है.

Advertisement

मेन गेट बंद रखना

वैस तो घर का दरवाजा बंद रखा जाता है. लेकिन  शाम के समय मुख्य द्वार को कुछ देर खुला रखना चाहिए. कहते हैं यही समय है जब मां  लक्ष्मी घर में प्रवेश कर सकती हैं.

Advertisement

लड़ना झगड़ना

सूरज डूबने के साथ ही लड़ाई झगड़ा भी बंद कर दें तो अच्छा होता है. गोधूलि की बेला में लड़ना माता लक्ष्मी की नाराजगी का कारण बन सकता है. सकता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh में महिला सरपंचों का दर्द, दूसरों के दवाब में करना पड़ता है काम | Hamaara Bharat