Shani Dev: ज्योतिष के अनुसार इस दिन पैदा होने वाले लोगों पर होती है शनि की कृपा, कहीं आप भी तो इसी गिनती में नहीं

Shani Dev: शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. अंक ज्योतिष के अनुसार इन तीन दिनों पर पैदा होने वाले लोगों पर शनि देव की कृपा बनी रहती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
S

शनि देव (Shani Dev) को प्रसन्न करना कोई बाएं हाथ का खेल नहीं है. कहा जाता है कि जो लोग शनि देव को प्रसन्न करने में कामयाब होते हैं उनका भाग्य खुल जाता है. शनि देव की महिमा अपरंपार है. उन्हें न्याय का देवता ऐसे ही नहीं कहा जाता. वे लोग जो सत्य और न्याय के मार्ग पर चलते हैं शनि देव को प्रसन्न कर पाते हैं. इसके साथ ही, ज्योतिषशास्त्र (Astrology) के अनुसार कुछ विशेष दिनों पर पैदा होने वाले लोग भी शनि देव की कृपा पा लेते हैं. आइए जानें वे कौन हैं.

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्में लोगों पर शनि की विशेष कृपा होती है. इन अंकों का मूलांक 8 होगा और इन लोगों पर शनि का प्रभाव होता है, ये मान्यता है. अगर आप भी इस गिनती में शामिल हैं तो आप पर भी अंक ज्योतिष के अनुसार शनि देव की कृपा और प्रभाव होगा.

कहा जाता है कि इन दिनों पर जन्में लोग शनि (Saturn) से प्रभावित होते हैं. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार 8 तारीख पर पैदा हुए लोगों को 35 की उम्र तक कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, इन तीनों तारीखों पर जन्में लोगों को सरल और सीधी बात करने वाला माना जाता है. ये लोग कड़ी मेहनत करने वाले होते हैं और इन्हें जीवन में आगे चलकर सफलता जरूर मिलती है, चाहे थोड़ी देरी से ही क्यों न मिले. कहते हैं कि इन लोगों को राजनीति और अर्थशास्त्र में ऊंचाइयां प्राप्त होती हैं.

वहीं, यदि किसी का जन्म शनिवार (Saturday) के दिन हुआ है तो उनमें अलग तरह के व्यावहारिक गुण होते हैं. माना जाता है कि इनपर शनि का प्रभाव अत्यधिक होता है. ये वे लोग कहे जाते हैं जो जीवन में बेहद दृण और परिश्रमी होते हैं. इन्हें नेता की तरह देखा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article