आजादी के 75वें साल में तिरंगे की थीम से जगमगाएंगे दिल्ली के पांच प्रमुख स्मारक

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘दिल्ली में ऐतिहासिक स्मारक सदियों से भारत की समृद्ध विरासत का प्रतीक हैं, उनकी रक्षा करने से आने वाली पीढ़ियों को भारत के इतिहास को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी.’’

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय राजधानी के पांच प्रमुख स्मारकों को तिरंगे की थीम से रोशन किया जाएगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये स्मारक हैं - आर. के. पुरम में बिरजी खान का मकबरा, कश्मीरी गेट में बारादरी कुदसिया बाग, वसंत उद्यान में बड़ा लाओ का गुंबद, लोधी फ्लाईओवर के पास गोल गुंबज और मुकरबा चौक पर पाइक का मकबरा.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘दिल्ली में ऐतिहासिक स्मारक सदियों से भारत की समृद्ध विरासत का प्रतीक हैं, उनकी रक्षा करने से आने वाली पीढ़ियों को भारत के इतिहास को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी.''

सिसोदिया ने सोमवार को संबंधित अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में स्मारक स्थलों की स्थिति की समीक्षा की.

बयान में कहा गया है कि दिल्ली के पांच प्रमुख स्मारकों को आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में तिरंगे की थीम से रोशन किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगस्त के मध्य तक इस प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा.

Featured Video Of The Day
Paris Olympics 2024 में जा रहे भारतीय एथलीटों का मनोबल बढ़ाने के लिए कैंपेन, एक थीम सॉन्ग लॉन्च