दिल्ली सरकार के 5 स्कूल टॉप 10 में शामिल, सिसोदिया ने की प्रिंसिपल ट्रेनिंग प्रोग्राम की तारीफ

टॉप 10 सरकारी स्कूलों की श्रेणी में दिल्ली सरकार के स्कूलों ने पहला, दूसरा, नौवां (2 स्कूल) और दसवां स्थान मिला है. यह रैंकिंग एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया और सी फोर ने तैयार की है. रैंकिंग तैयार करने के लिए 11,458 लोगों से उनकी राय हासिल की गई.

Advertisement
Read Time: 11 mins

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के 5 सरकारी स्कूलों को भारत के शीर्ष 10 सरकारी स्कूलों में स्थान मिला है. यह उपलब्धि राजधानी के विभिन्न संस्थानों के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग देकर संभव हो पायी है. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रिंसिपलों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम (Training Programmes for Principals) बनाए हैं, ताकि अन्य स्कूल भी इस लिस्ट में शामिल हो सके. बता दें कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग भी है.

उपमख्यमंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुये कहा कि एजुकेशन वर्ल्ड की रैंकिंग में दो सरकारी स्कूलों ने राज्य की सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

एजुकेशन वर्ल्ड- शिक्षकों, अध्यपकों और अभिभावकों का ऐसा पोर्टल है जो हर साल स्कूलों की रैंकिंग निकालता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के तीन अन्य स्कूलों ने भी शीर्ष 10 में जगह बनाई है. उन्होंने कहा, ‘‘यह बड़ी प्रसन्नता का विषय है और प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और छात्रों के कठिन मेहनत का परिणाम है. इन स्कूलों के सभी प्रधानाध्यापकों को आईआईएम अहमदाबाद, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख संस्थानों में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया .'' सिसोदिया के साथ संवाददाता सम्मेलन के दौरान सभी पांच स्कूलों के प्रधानाध्यापक भी मौजूद थे.

बता दें कि टॉप 10 सरकारी स्कूलों की श्रेणी में दिल्ली सरकार के स्कूलों ने पहला, दूसरा, नौवां (2 स्कूल) और दसवां स्थान मिला है. यह रैंकिंग एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया और सी फोर ने तैयार की है. रैंकिंग तैयार करने के लिए 11,458 लोगों से उनकी राय हासिल की गई. स्कूलों पर अपनी राय जाहिर करने वाले लोगों में देश के कई प्रतिष्ठित शिक्षाविद्, स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक, शिक्षक, प्रिंसिपल व स्वयं छात्र शामिल हैं. 

दिल्ली सरकार के द्वारका सेक्टर 10 स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय ने इस सर्वेक्षण में सबसे अधिक 1048 अंक अर्जित करने के साथ ही टॉप किया है. दूसरे स्थान पर भी दिल्ली सरकार का ही स्कूल है. दूसरा स्थान 1045 अंक हासिल करने वाले यमुना विहार के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय तो हासिल हुआ है.

टॉप 10 की सूची में नौवें स्थान पर दिल्ली सरकार के 2 स्कूल आए हैं. इनमें से एक दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-1 स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय है. नौवें स्थान पर ही द्वारका सेक्टर 5 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय है. इन दोनों स्कूलों ने 995 अंक अर्जित किए हैं. 10वें पायदान पर दिल्ली के सूरजमल विहार स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय है, जिसने अंक 992 हासिल किए हैं.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान