30 मिनट में दिल्‍ली का CM हुआ फाइनल, AAP विधायक दल की बैठक में क्‍या-क्‍या हुआ, इनसाइड स्‍टोरी

Advertisement
Read Time: 5 mins

नई दिल्‍ली:

Delhi New CM Atishi: आतिशी दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री बनने जा रही हैं. आम आदमी पार्टी के लिए आज बेहद अहम दिन है. अरविंद केजरीवाल आज मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देने जा रहा हैं. बताया जा रहा है कि अगर सबकुछ तय रणनीति के अनुसार हुआ, तो आज शाम साढ़े चार बने तक अरविंद केजरीवाल इस्‍तीफा दे देंगे.

  1. शीला दीक्षित के बाद पहली महिला मुख्‍यमंत्री: आतिशी दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री होंगी. शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्‍ली की पहली महिला मुख्‍यमंत्री होंगी. दिल्‍ली नए मुख्यमंत्री के लिए कई नाम सामने आ रहे थे, इसमें सुनीता केजरीवाल का नाम शामिल बताया गया. कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि सुनीता केजरीवाल सीएम बनने के इच्छुक नहीं है. 

  2. AAP विधायक दल की बैठक में क्‍या-क्‍या हुआ : आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक 11 बजे शुरू हुई. सस्‍पेंस था कि केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली की कमान संभालेगा कौन? बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बार इस पर से पर्दा उठा गया. अरविंद केजरीवाल ने खुद यह सस्पेंस तोड़ा. उन्होंने अपनी मंत्री आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा. इसके बाद आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने उनके नाम पर सहमति जताई. 

  3. आतिशी के नाम पर मुहर: तिहाड़ से जमानत पर रिहा होने के बाद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा की थी. इसके बाद से ही इस बात पर अटकले थीं कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा. इसमें आतिशी का नाम सबसे आगे चल रहा था. आतिशी के नाम पर मुहर लगने के बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के विधायकों को संबोधित भी किया.

  4. दिल्ली सरकार की सबसे पावरफुल मंत्री: अरविंद केजरीवाल ने लगातार आतिशी पर भरोसा जताया है. दिल्ली शराब नीति मामले में जेल जाने से पहले भी केजरीवाल ने एक तरह से सरकार की कमान आतिशी को ही सौंपी थी. मनीष सिसोदिया के साथ आतिशी को दिल्ली सरकार के सबसे पावरफुल मंत्रियों में गिना जाता रहा है. मनीष सिसोदिया जब उप-मुख्यमंत्री थे, तब उनके पास 18 विभाग संभाल रहे थे. केजरीवाल और सिसोदिया के जेल जाने के बाद आतिशी को केजरीवाल की तरफ से 14 विभागों की जिम्मेदारी दी गई थी.

  5. केजरीवाल आज देंगे इस्‍तीफा : दिल्‍ली का नया मुख्‍यमंत्री कौन होगा, यह तय हो गया है, दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री ने रविवार को घोषणा की थी कि वह मुख्‍यमंत्री पद छोड़ देंगे और जनता की अदालत में जाएंगे. इस दौरान किसी अन्‍य आम आदमी पार्टी के नेता को सीएम की कुर्सी पर बिठाया जाएगा. 
  6. विधायक दल की बैठक के बाद CM का इस्‍तीफा : आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, 'दिल्‍ली में नए मुख्‍यमंत्री और उसके मंत्रिमंडल के गठन की पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह का समय लग सकता है.' आम आदमी पार्टी की आज विधायक दल की बैठक होने जा रही है, जिस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. इस बैठक में बहुमत से एक नेता का नाम चुना जाएगा. इसके बाद अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे. मुख्‍यमंत्री  के इस्तीफा देने के बाद पूरे मंत्रिमंडल को इस्‍तीफा देना होगा. विधायक दल का नया नेता नए मंत्रिपरिषद का चयन करेगा, जो पद की शपथ लेगा. इसके बाद सदन में बहुमत साबित करना होगा. 
  7. Advertisement
  8. केजरीवाल कितने बजे देंगे इस्‍तीफा : आम आदमी पार्टी की ओर से नए मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है. आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुतबिक, यदि सब कुछ अब तक की रणनीति के मुताबिक रहा, तो अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप देंगे.
  9. केजरीवाल के इस्‍तीफे पर BJP का वार : दिल्‍ली शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगभग 5 महीने जेल में बिताए. अब केजरीवाल जमानत पर बाहर हैं, लेकिन कोर्ट ने उन पर कई पाबंदियां लगा दी हैं. केजरीवाल जब जेल में थे, तब भाजपा का कहना था कि उन्‍हें नैतिक आधान पर इस्‍तीफा दे देना चाहिए. जेल से बाहर आने के बाद अब उन्‍होंने इस्‍तीफे की घोषणा कर दी है. केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के ऐलान पर भाजपा ने पलटवार किया है. झारखंड के भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि अगर केजरीवाल को इस्तीफा देना था तो जेल जाते समय ही उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए था.
  10. Advertisement
  11. बैठकों का दौर: ‘आप' ने सोमवार को कई बैठकें कीं. केजरीवाल ने पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने आधिकारिक आवास पर ‘एक-एक करके' बैठकें कीं और अगले मुख्यमंत्री को लेकर उनकी राय मांगी. उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद के बारे में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी.

  12. CM के ये भी थे दावेदार : आम आदमी पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम चर्चा में थे. उन्होंने बताया कि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी दावेदार माने जा रहे थे. उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार भी संभावित दावेदार थीं.

  13. Advertisement